Morning Tips: अपने बगीचे में भुलकर भी ना लगाएं ये पेड़, वरना बगीचा बनेगा सांपों का घर

Avatar photo

By

Sanjay

Morning Tips: कई लोगों को बागवानी का शौक होता है. वे अपने घर के आंगन, छत, बालकनी या गार्डन एरिया में अलग-अलग तरह के पेड़-पौधे लगाना पसंद करते हैं।

यह सच भी है क्योंकि आपके आसपास जितने अधिक पेड़-पौधे होंगे, आपको उतनी ही अधिक स्वच्छ हवा मिलेगी। उचित ऑक्सीजन मिलेगी. हालाँकि, लोग कुछ ऐसे पौधे भी लगाते हैं जो साँपों का निवास स्थान हैं।

जी हां, कई तरह के पेड़-पौधे हैं जो सांपों को पसंद भी होते हैं और नापसंद भी। कुछ पेड़-पौधों की गंध सांपों को पसंद नहीं होती तो कुछ को वे अपना घर बना लेते हैं। ये इन पर लटकते, चिपकते या छिपकर बैठते हैं। नागदौन, लेमनग्रास, गरुड़ वृक्ष, सर्पगंधा आदि कुछ ऐसे पेड़ हैं जिनकी गंध से कुछ सांप भाग जाते हैं। हम आपको बता रहे हैं उन पेड़-पौधों के बारे में जिन्हें अगर आपने गलती से भी अपने घर के आंगन या बगीचे में लगा दिया तो क्या सांपों का प्रवेश शुरू हो जाएगा? आइए जानते हैं सांपों के पसंदीदा कौन से पेड़ हैं, जिन्हें आपको बागवानी करते समय कभी नहीं लगाना चाहिए।

चंदन के पेड़- कुछ पेड़ सांपों के लिए घर और भोजन का मुख्य स्रोत होते हैं। उन पेड़ों पर अधिक रहना पसंद करते हैं जिनके पत्ते बहुत घने हों या जो खोखले हों। रिपोर्ट्स के मुताबिक, विज्ञान ने भी यह साबित कर दिया है कि सांपों की सूंघने की क्षमता जबरदस्त होती है। चंदन के पेड़ पर अधिक सांप रहते हैं क्योंकि यह एक सुगंधित पेड़ है।

ये चमेली और रजनीगंधा के आसपास भी अधिक रहते हैं। सांपों को रहने के लिए ठंडी, अंधेरी जगहें भी पसंद होती हैं। वे अपने शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखने के लिए चंदन के पेड़ों के आसपास भी रहते हैं। चंदन की तासीर ठंडी होती है इसलिए इस पेड़ पर आपको सांप जरूर दिख जाएंगे।

नींबू का पेड़- क्या आप जानते हैं कि नींबू का पेड़ एक ऐसा पेड़ है जिसके आसपास सांप रहना पसंद करते हैं? शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि इस खट्टे फल को कीड़े, चूहे और पक्षी खाते हैं और वे यहां डेरा डालते हैं। इनका शिकार करने के लिए सांप भी यहां मंडराते रहते हैं। अगर आपके आंगन या बगीचे में नींबू का पेड़ है तो उस पर नजर रखें।

देवदार का पेड़- कहा जाता है कि इस पेड़ पर भी सांप रहते हैं। हालाँकि देवदार के पेड़ ज्यादातर जंगलों में पाए जाते हैं, लेकिन ये काफी बड़े भी होते हैं। इससे सांपों को छाया मिलती है और ठंडक का एहसास भी होता है। इसलिए अगर आपके घर के आसपास देवदार का पेड़ है तो सावधान हो जाएं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App