KVS Admission: केन्द्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं, जानें 

Avatar photo

By

Sanjay

KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए छात्रों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है और पंजीकरण के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। ऐसे कई माता-पिता हैं जिन्हें यह नहीं पता कि कौन से दस्तावेज़ जमा करने होंगे, जानिए इस लेख में। पंजीकरण से पहले आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

केंद्रीय विद्यालय में हर साल एडमिशन होते हैं। इस साल अब तक केंद्रीय विद्यालय में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. आपको बता दें कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद बच्चों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है। इसके बाद वरीयता के आधार पर लॉटरी निकाली जाती है और बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश दिया जाता है।

एडमिशन तो मिल जाता है लेकिन कई लोगों को यह जानकारी नहीं होती है कि बच्चों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराते समय किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। केंद्रीय विद्यालय में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. यदि कोई इच्छुक माता-पिता अपने बच्चों का दाखिला कराना चाहते हैं तो उन्हें अब से संबंधित दस्तावेज सुरक्षित रखने होंगे ताकि पंजीकरण कराते समय उन्हें कोई परेशानी न हो।

आवश्यक दस्तावेज़

अगर आप अपने बच्चों का दाखिला केंद्रीय विद्यालय में कराने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि दाखिले के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जब भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी तो आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

दिन की पहली बात यह है कि अपने छात्र का आधार कार्ड तैयार रखें। अगर बच्चे का आधार कार्ड नहीं बना है तो बनवा लें। इसके अलावा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूरी है. कई अभिभावकों के पास ईमेल आईडी नहीं होती जिसके कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यदि ऐसा करना ही है तो सभी अभिभावकों को अपनी ईमेल आईडी बनानी होगी। साथ ही बच्चों की जन्मतिथि साबित करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। जन्म प्रमाण पत्र अवश्य बनवाकर रखें। रजिस्ट्रेशन के समय यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

इसके साथ- पंजीकरण के समय बेटी के माता-पिता का प्रमाण पत्र भी आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन के समय छात्र की एक पासपोर्ट साइज फोटो और मूल निवास प्रमाण पत्र भी आवश्यक है। इसे बनवाकर रख लें ताकि रजिस्ट्रेशन करते वक्त किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो.

रजिस्ट्रेशन बाद क्या प्रक्रिया होगी

केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य कक्षा एक में प्रवेश के लिए पंजीकरण कराना है। इसके बाद ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से चयनित होने की सारी जानकारी केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। अगर आपके बच्चे का नाम लॉटरी में निकला तो बात पक्की है. बच्चों का एडमिशन समय पर कराना होगा.

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 2 से 5 तक प्रवेश के लिए किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं होती है। इन कक्षाओं में प्रवेश भी लॉटरी प्रणाली के माध्यम से किया जाता है। लॉटरी की यह प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम से पूरी की जाती है। .

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App