7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत! अटके डीए एरियर पर मिली गुड न्यूज

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के अकाउंट में जल्द ही अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा आने की सुगबुगाहट तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही डीए एरियर की रकम अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। इसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को होने जा रहा है।

सरकार 18 महीने का डीए एरियर अकाउंट में ट्रांसफर करेगी, जिससे हर किसी बल्ले-बल्ले होने वाली है। इसके अलावा सरकार अब जल्द ही कई भत्तों में भी इजाफा करने जा रही है। इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी, जिसका लाभ हर किसी को मिलेगा, जो बड़े तोहफे की तरह होगी।

जानिए अकाउंट में आ सकती है कितनी रकम

केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों कर्मचारियों और पेंशनर्स को छप्परफाड़ लाभ मिलेगा। 18 महीने के डीए एरियर में कर्मचारियों के अकाउंट में कितनी रकम आएगी, यह सवाल आपके दिमाग में चल रहा होगा।

कैलकुलेशन के अनुसार, उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख 18 हजार रुपये तक आने संभव माने जा रहे हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने कोरोना काल में 1 जनवरी 2020 से लेकर 30 जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा ट्रांसफर नहीं किया था, जिसके बाद से कर्मचारी वर्ग लगातार इसकी मांग कर रहा है।

उसी समय से कर्मचारी वर्ग लगातार डीए की मांग कर रहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में चुनाव के बाद तक का दावा किया जा रहा है।

कर्मचारियों को मिल रहा इतने फीसदी डीए का फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब 50 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है। सरकार ने कुछ दिन पहले ही डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा किया था, जिसके बाद से यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया था। इससे पहले कर्मचारियों को 46 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा था। अब बढ़े हुए डीए का लाभ बड़ी संख्या में मिल रहा है। इसके बाद अब एचआरए सहित कई तरह के भत्तों में इजाफा होना संभव माना जा रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App