IAS Himanshu Gupta: चाय बेचकर तीसरे अटेंपेट में पास की UPSC जानें इस महान IAS अफसर की कहानी, आंखो में आएगा पानी

Avatar photo

By

Sanjay

IAS Himanshu Gupta: यह कहानी है उत्तराखंड के सितारगंज जिले के रहने वाले आईएएस अधिकारी हिमांशु गुप्ता की। सिविल सेवा की तैयारी कर रहे सभी अभ्यर्थियों के लिए हिमांशु गुप्ता आईएएस प्रेरणा का स्रोत हैं।

क्योंकि गरीबी और कई कठिनाइयों के बावजूद उन्होंने कभी हार नहीं मानी, हर चीज का साहसपूर्वक सामना किया और आखिरकार कड़ी मेहनत करके यूपीएससी में सफलता हासिल की। . नीचे पढ़ें हिमांशु गुप्ता की संघर्ष भरी सफलता की कहानी।

कौन हैं आईएएस हिमांशु गुप्ता?

उत्तराखंड के सितारगंज जिले के रहने वाले हिमांशु गुप्ता बचपन से ही होशियार थे और पढ़ाई में रुचि रखते थे। ख़राब आर्थिक स्थिति के कारण उनका बचपन आम बच्चों से बिल्कुल अलग था और उन्होंने अपना बचपन बेहद गरीबी में बिताया।

लक्ष्य हासिल करने के लिए चाय बेचनी पड़ी

अपने परिवार की ख़राब हालत देखने के बाद हिमांशु के पिता ने चाय की दुकान खोलने का फैसला किया। हिमांशु स्कूल के बाद चाय की दुकान पर अपने पिता की मदद करते थे।

आईएएस अधिकारी हिमांशु गुप्ता को बेसिक अंग्रेजी सीखने के लिए हर दिन 70 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती थी। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, हिमांशु ने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज में प्रवेश लिया। फीस भरने के लिए वह ट्यूशन पढ़ाते थे और ब्लॉग भी लिखते थे।

UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए तीन बार प्रयास किया

हिमांशु गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए तीन बार प्रयास किया। पहले प्रयास में, हिमांशु ने सिविल सेवाओं के लिए अर्हता प्राप्त की, लेकिन केवल आईआरटीएस के लिए चयनित हो सके। उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी और 2019 यूपीएससी परीक्षा में आईपीएस बन गए।

उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी और अपने आखिरी प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा दी और इस बार उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की।

इसमें कोई शक नहीं कि आईएएस अधिकारी हिमांशु गुप्ता उन सभी लोगों के लिए एक उदाहरण हैं जो बड़े सपने देखना चाहते हैं और उन्हें हासिल करना चाहते हैं। उनकी कड़ी मेहनत और कभी न हार मानने वाला रवैया हर किसी के लिए प्रेरणा है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App