Education News: 12वीं के बाद करें ये बेहतरीन कोर्स, जल्द मिलेगी नौकरी और सैलरी भी होगी जबरदस्त

Avatar photo

By

Govind

Education News: हर कोई अपने करियर को लेकर चिंतित रहता है। पढ़ाई के बाद हर कोई अच्छी नौकरी पाना चाहता है। 12वीं पास करने के बाद करियर के असली विकल्प खुलते हैं। बोर्ड परीक्षाओं के बाद कोई मास्टर्स, पीएचडी करता है तो कोई डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर नौकरी की तैयारी शुरू कर देता है।

अगर आप भी 12वीं के बाद जल्द से जल्द नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में जानना चाहिए जो नौकरी मिलने की गारंटी बढ़ा सकते हैं। 12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद कई विकल्प खुल जाते हैं। CUET UG 2024 परीक्षा पास करके आप अपनी पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अगर आप नौकरी करना चाहते हैं तो किसी प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लें। खास बात यह है कि ज्यादातर प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए किसी खास स्ट्रीम से बोर्ड परीक्षा पास करने की बाध्यता नहीं होती है.

इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए आपका क्रिएटिव होना जरूरी है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको घर, रंग-रोगन, सजावट आदि में रुचि होनी चाहिए। इस कोर्स की पढ़ाई करके आप शुरुआत में 50 हजार रुपये तक की नौकरी पा सकते हैं। कुछ वर्षों का अनुभव होने के बाद आप अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

एनीमेशन डिजाइनिंग

अगर आप रचनात्मक हैं और नवीनतम रुझानों से अपडेट रहते हैं तो एनीमेशन डिजाइनिंग कोर्स आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। देशभर के कई संस्थानों में एनीमेशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और डिग्री कोर्स ऑफर किए जाते हैं। एनिमेशन डिजाइनिंग करने के बाद शुरुआत में 25-30 हजार रुपये की नौकरी आसानी से मिल सकती है। इसके लिए टेक्नोलॉजी का ज्ञान भी होना चाहिए.

ऐप और वेबसाइट डिजाइनिंग

साइंस स्ट्रीम से 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद छात्र ऐप या वेबसाइट डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। इनकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है. हर छोटी-बड़ी कंपनी चलाने वाले लोग अपनी वेबसाइट और ऐप पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। इस कोर्स को करके आप किसी बड़ी कंपनी से जुड़ सकते हैं या अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग

फैशन डिजाइनिंग कोर्स में किसी भी स्ट्रीम के छात्र एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए नवीनतम रुझानों से अवगत होना चाहिए। इसके साथ ही रंगों और कपड़ों में रुचि होना भी जरूरी है। फैशन डिजाइनिंग कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। पढ़ाई पूरी होने के बाद आप किसी डिजाइनर के अधीन काम करना सीख सकते हैं और अपना स्टूडियो खोल सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App