Post Office की ये स्कीम दे रही है FD से ज्यादा ब्याज, यहां देखें डिटेल

Avatar photo

By

Govind

Post Office: अगर आप भी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में निवेश कर बंपर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए है। जैसा कि आप जानते हैं, कई बैंक अपने ग्राहकों को अलग-अलग अवधि की एफडी पर गारंटीड रिटर्न दे रहे हैं। वहीं, कुछ सरकारी योजनाएं ऐसी भी हैं जहां आपको एफडी से ज्यादा ब्याज मिलता है। आज की इस खबर में हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम दे रही है FD से भी ज्यादा ब्याज!

हम बात कर रहे हैं नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम की, यहां आपको एफडी से ज्यादा रिटर्न मिलता है। यह योजना डाकघर के माध्यम से चलती है और इसमें निवेश में किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं है।

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम भी एफडी की तरह है. यह एक बचत प्रमाणपत्र है जिसमें आप 5 साल तक निवेश कर सकते हैं। फिलहाल इस स्कीम के तहत ग्राहकों को 7.7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इसी अवधि पर एसबीआई बैंक 6.5 फीसदी, पंजाब नेशनल बैंक 6.5 फीसदी और बैंक ऑफ इंडिया भी 6.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है.

ऐसे करें निवेश

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम (एनएससीएस) के तहत आप 1,000 रुपये से भी अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना में अधिकतम निवेश को लेकर किसी भी तरह की कोई सीमा नहीं है। यह योजना 5 वर्षों में परिपक्व होती है, जबकि ब्याज वार्षिक आधार पर चक्रवृद्धि होता है।

आप अपने बच्चों के नाम से भी इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं. अगर आप पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है. इसके अलावा इस योजना में निवेश किए गए ब्याज पर कोई टीडीएस नहीं लिया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App