Post Office में महिलाएं खुलवाएं ये खाता, मैच्योरटी पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी स्पेशल स्कीम चलाई जा रही हैं। इसके काफी सारे ऑप्शन मौजूद हैं। जिनमें महिलाएं भी निवेश कर सकती हैं। इस स्कीम का नाम एमएसएससी स्कीम है। बीते साल बजट में सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए एमएसएससी स्कीम को जारी किया गया था।

सरकार ने महिलाओं और लड़कियों को वित्तीय मदद देने के लिए इस स्कीम की शुरुआत की थी। इस स्कीम में महिला निवेशकों के लिए ये बेहतर ऑप्शन है। इस स्कीम पर सरकार 5 साल अवधि वाली एफडी के समान ब्याज ऑफर कर रही है।

केंद्र सरकार खासतौर पर पोस्ट ऑफिस के स्मॉल सेविंग स्कीम पर हर तीन में ब्याज दर में बदलाव करती है। बहराल एमएसएससी स्कीम पर सरकार ने जनवरी से मार्च के लिए 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है।

ऐसे में ध्यान रहे कि इस स्कीम में ब्याज निवेश राशि पर देय है। ये स्कीम तिमाही आधार पर कंपाउंडेड है। पोस्ट ऑफिस में महिला निवेशक आसानी से इस स्कीम के तहत खाता ओपन कर लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

कौन ओपन कर सकता है खाता

सरकार की इस स्कीम के तहत कोई भी महिला अपनी तरफ से या फिर किसी नाबालिग बेटी की तरफ से बतौर अभिभाववक खाता ओपन करा सकती है। इस स्कीम में कोई भी खाताधारक 1000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं। इस समय खाते और दूसरा खाता ओपन करने के बीच में तीन महीने का समय अंतराल बनाएं रखा जाएगा।

वहीं अगर आप खाता ओपन करते हैं तो पूरे 1 साल के में 40 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं। मैच्योरिटी से पहले खाता ओपन करने के लिए कारण बताने होंगे। खाताधारको की मौत होने पर निकासी की जा सकेगी।

मैच्योरिटी पर कितना होगा भुगतान

महिला सम्मान सेविंग स्कीम का खाता खोलने की तारीख से 2 साल के बाद जमा रकम मैच्योर होती है। खाताधारक उस समय लेखा कार्यालय में फॉर्म 2 अप्लाई कर पत्र राशि की निकासी कर सकती है। इसके लिए पास के पोस्ट ऑफिस पर विजिट करें।

खाता खोलने के बाद फॉर्म को भरें

केवाईसी दस्तावेजें के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड या फिर केवाईसी फॉर्म जमा करें। पोस्ट ऑफिस खाता ओपन करने के लिए मिनिमम रकम जमा सकें या फिर चेक करें, इसके बाद खाता ओपन किया जाएगा।

इस स्कीम पर सरकार 7.5 फीसदी मैक्जिमम ब्याज दे रही है। इस ब्याज तिमाही आधार पर खाते में जमा किया जाता है। सरकार के द्वारा वित्त वर्ष में शुरु की गई। एमएसएससी स्कीम को 31 मार्च 2025 में उपलब्ध है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App