मुफ्त राशन के लिए बनावाना चाहते हैं राशन कार्ड, फटाफट इस तारीख तक करें आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Free Ration Online Application: देश में हजारों लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है। जिस कारण से उनको  सरकार की इस स्कीम का लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसे में यदि आप राशन कार्ड बनवाने का सोच रहे हैं तो आप एक सितंबर से 30 सितंबर तक ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन कर सकते हैं। इस समय लिमिट में अप्लीकेशन करने वालों की पात्रता की जांच कर उनको राशन कार्ड दिया जाएगा।

इसको लेकर हरदोई डीएम मंगला प्रसाद ने बताया कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन जी रहे ऐसे परिवार हैं जिनके पास अभी भी राशन कार्ड नहीं है। वह लोग रानशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

वहीं जनसुविधा केंद्र के जरिए पात्र गृहस्थी एवं अत्योदय राशन कार्ड के लिए अप्लीकेशन किया जा सकता है। इसके अलावा तहसीलों में स्थित आपूर्ति कार्यालय एंव जनपद स्थित जिला पूर्ति कार्यालय में भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन एक सितंबर से 30 सितंबर तक होंगे। आवेदन पत्रों की जांच करवाने के बाद कार्ड को जारी कर दिया जाएगा।

राशन कार्ड में लगने वाले जरुरी दस्तावेज

अगर आप गरीबी रेखा में जीवन यापन कर रहे हैं और राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए। आवेदन के परिवार के सारे सदस्यों का आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, निवास प्रमाण पत्र, एक चालू मोबाइल नंबर और साथ में पासपोर्ट साइज फोटों आदि चाहिए।

कैसे करें राशन कार्ड के लिए आवेदन

अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज हैं तो आप अपना राशन कार्ड बनवाने से पहले सारे दस्तावेज बनवा लें। इसके बाद खाद्य एवं रसद विभाग यूपी की ऑफिशियल वेबसाइट fcs.up.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App