करीब आ गई आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की तारीख, जानें अपडेट करने का तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhar Card Update Date Extended: आज के समय आधार कार्ड बेहद ही जरुरी दस्तावेजों में से एक हैं। इसके बिना किसी भी काम को करना मुश्किल हैं। किसी भी सरकारी और गैर सरकारी काम के लिए आधार कार्ड की जरुरत होती है।

जानकारी के लिए बता दें अगर आपका आधार अपडेट नहीं है तो भी आपको काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI के द्वारा हाल ही में आधार कार्ड को अपडेट करने और दस्तावेजों को ऑनलाइन तरीके से अपडेट करने के लिए डेडलाइन को 14 जून 2024 तक कर दिया गया है। जिससे कि आधार कार्डधारक अपने सभी दस्तावेजों को अपडेट करा लें।

मुफ्त में इन जानकारी को कर सकते हैं अपडेट

आपको बता दें आधार कार्ड में नाम, एड्रेस, जन्मतिथि, आयु, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, रिलेशनशिप स्टेट्स, इन्फोर्मेशन शेयरिंग सहमति आदि को मुफ्त में अपडेट करा सकते हैं।

फ्री आधार डिटेल को कैसे अपडेट करें?

  • इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in. पर विजिट करें और अपनी लेंग्वेज का चुनाव करें।
  • इसके बाद माई आधार टैब पर क्लिक करें और फिर ड्रॉप डाउन मेन्यू से अपडेट योर आधार वाले ऑप्शन का चुनाव करें।
  • अब आप अपडेट आधार डिटेल्स पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। जहां पर आपको डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद कैप्चा कोड वेरिफाई करना होगा। अब सेंड ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। इसके बाद इसे फिर से लॉगइन करना होगा।
  • अब उस डेमोग्राफिक डिटेल को सिलेंक्ट करें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं और नई जानकारी को सावधानी पूर्वक भरना है।
  • जरुरी बदलाव करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें और अपनी अपडेट रिक्वेस्ट को सपोर्ट करने के लिए जरुरी स्कैंड दस्तावेजों को अपलोड करना है।

ध्यान रखें आपको फेशियल फोटोग्राफस,आइरिस स्कैन या फिंगर प्रिंट्स को वेरिफाई करने की आवश्यकता हैं और इनके वेरिफिकेशन के लिए आपको आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाना होगा।

जानकारी के लिए बता दें किसी भी आधार कार्ड होल्डर्स को 14 जून 2024 तक माई आधार पोर्टल पर मुफ्त में आईडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ को अपडेट करना है। ऑनलाइन अपडेट करने के लिए आफको 25 रुपये और ऑफलाइन अपडेट करने के लिए 50 रुपये की फीस देनी है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App