Business Ideas : नौकरी के साथ शुरू करें यह 5 बिजनेस, कम मेहनत में होगी ज्यादा कमाई

By

Yogesh Yadav

Small Business Ideas : यदि आप एक नौकरी करने वाले व्यक्ति हो और नौकरी के साथ अपना कोई छोटा मोटा बिजनेस शुरू करके Extra Income जेनरेट करना चाहते हो तो आप बिलकुल सही लेख को पढ़ रहे हो। 

इस लेख में हम आपको कुछ धांसू स्मॉल बिजनेस आइडियाज (Small Business Ideas) के बारे में बताया है जिसे आप नौकरी के साथ साथ शुरू कर सकते हो और अपने लिए एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हो।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

शुरू करें आचार बनाने का बिजनेस 

भारतीय लोगों को खाने के साथ आचार खाना काफी ज्यादा पसंद होता है। आचार की मांग भी भारतीय बाजारों में काफी ज्यादा हैं। ऐसे में आप अपने घर से मात्र 10000 रुपए का निवेश करके आचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हो। 

इसके बाद आप आचार को ऑनलाइन मार्करप्लेस और ऑफलाइन रिटेल स्टोर के जरिए बेच सकते हो। अलग अलग प्रकार के आचार बना सकते हो। हर महीने इस बिजनेस के द्वारा आप औसतन 50 हजार रुपए कमा सकते हो। 

टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करें

मात्र 8000 से 10000 रुपए की लागत के साथ घर बैठी महिलाएं पैसे कमाना चाहती है तो टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू कर सकती है। खासकर अगर आप शहरों में रहते हो तो आप काफी अच्छा पैसा इस बिजनेस को शुरू कर कमा सकते हो। 

सबसे जरूरी है कि आपके खाने में स्वाद होना जरूरी है। अगर आप खाना अच्छा बनाओगे तो आपके ग्राहकों की संख्या भी बढ़ती जायेगी। महीने के 40 से 50 हजार रुपए आसानी से इस बिजनेस द्वारा कमाया जा सकता है।

घर बैठे शुरू करें ट्यूशन क्लास

ट्यूशन क्लास खोलकर आप आज के टाइम में बहुत अच्छा पैसा अपने घर से ही कमा सकते हो। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपको कोई दुकान या कोई जगह किराए पर लेना है। शुरुआत में आप इस बिजनेस को अपने घर के एक कमरे से शुरू कर सकते हो। 

बच्चों को पढ़ाने के लिए आपको किताबे और ब्लैकबोर्ड की जरूरत पड़ेगी। अधिक से अधिक 5000 रुपए का खर्चा इसमें आयेगा। आज के टाइम में बहुत से लोग सिर्फ ट्यूशन पढ़ाकर ही महीने के 50 हजार रुपए से अधिक कमा रहे है।

ऊपर बताए गए तीनों में से किसी भी एक बिजनेस को यदि आप धैर्य और लगन के साथ शुरू करते हो तथा मेहनत से आगे बढ़ते हो तो काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो। 

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App