Silai Machine Yojana:महिलाएं करें इस योजना के लिए आवेदन मिलेगा सर्टिफिकेट और 15 हजार रूपए 

Avatar photo

By

Govind

Silai Machine Yojana:आपको बता दें कि सरकार ने देश की महिलाओं के लिए मुफ्त सिलाई मशीन योजना शुरू की है। इस योजना के लिए काफी समय से लगातार आवेदन किए जा रहे थे लेकिन अब सरकार की ओर से इस योजना की आखिरी तारीख घोषित कर दी गई है.

इस योजना का लाभ उठाकर महिलाएं घर पर ही सिलाई का काम कर सकती हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकती हैं। आइए अब आपको इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

आपको पैसा और सर्टिफिकेट मिलेगा

आपको बता दें कि इस योजना में महिलाओं को प्राथमिकता दी गई है ताकि महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें। इस योजना में महिलाओं को 15000 रुपये की राशि दी जाती है ताकि वे सिलाई मशीन खरीदकर अपना काम शुरू कर सकें।

इस योजना में महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण भी दिया जाता है ताकि वे सिलाई का काम अच्छे से कर सकें। प्रशिक्षण के बाद महिलाओं को प्रमाण पत्र भी दिया जाता है। आपको बता दें कि ट्रेनिंग के दौरान भी सरकार महिलाओं को 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से पैसे देती है. यह ट्रेनिंग 5 दिन से लेकर 15 दिन तक की होती है.

अंतिम तिथि एवं पात्रता

आपको बता दें कि पहले इस योजना की आखिरी तारीख 15 फरवरी थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया है. इसलिए अगर आपने इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप 31 मार्च तक इस योजना में आवेदन कर सकते हैं. पात्रता की बात करें तो आपको बता दें कि इस योजना में महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी आवेदन करने के लिए पात्र माना गया है।

इस योजना के लिए एक परिवार से केवल एक ही व्यक्ति आवेदन कर सकता है। आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक के पास अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड से जुड़े सभी सदस्यों का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर होना आवश्यक है।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

इसके लिए सबसे पहले पीएम विश्वकर्मा योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं। अब होमपेज पर दिए गए ‘अप्लाई ऑप्शन’ पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपना आधार और मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन पूरा करें। – अब फॉर्म को ध्यान से पढ़ें और भरें। आवश्यक दस्तावेजों की पीडीएफ फाइल अपलोड करें। अब आपका आवेदन पूरा हो गया है. इस आसान तरीके से आप अपना आवेदन ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

,

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App