SBI Update: अगर परिवार के किसी सदस्य का एसबीआई बैंक में खाता है तो यह खबर जरूर पढ़ें

Avatar photo

By

Govind

SBI Update: भारत की बैंकिंग व्यवस्था अब पहले से बेहतर होती जा रही है। केंद्र सरकार ने आम आदमी को सुविधा देने का प्रयास किया है. लापरवाह बैंकों पर आरबीआई कैसे लगाम कसता है।

कुछ बैंक विलय की योजना बना रहे हैं तो कुछ अपना बैग पैक कर रहे हैं। प्राइवेट बैंकों की तरह सरकारी बैंक भी FD पर अच्छा ब्याज दे रहे हैं. एसबीआई की सेवाएं अब और अधिक ऑनलाइन हो गई हैं। आप मोबाइल के माध्यम से भी अपनी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई के बैंक धारकों के लिए यह एक बड़ी खबर आ रही है, सभी ग्राहक खुशी से उछल पड़ेंगे। जी हां, हाल ही में एसबीआई बैंक ने खबर जारी की है कि अब विदेश में रहने वाले भारतीय यानी एनआरआई भी एसबीआई में अपना बचत खाता खोल सकते हैं।

आपको बता दें कि ये लोग काफी समय से इस एनआरआई अकाउंट और एनआरओ अकाउंट के लिए लगातार एसबीआई से अपील कर रहे थे, जिसे अब मंजूरी मिल गई है। लंबे समय के बाद एसबीआई ने उनकी मांग पूरी की है. आइए जानते हैं इस फैसले के बाद एनआरआई लोगों के लिए खाता खोलने की क्या प्रक्रिया रखी गई है।

SBI ने शुरू की डिजिटल सुविधा

एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन डिजिटल सुविधा शुरू की है, जिसके तहत अब एनआरआई के लिए एनई और एनआरओ बचत खाते खोलना संभव होगा। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है जो योनो ऐप की मदद से अपनी योजनाओं को डिजिटल रूप से लोगों तक पहुंचा रहा है।

एसबीआई ने साफ तौर पर जानकारी दी है कि अब ग्राहकों को नए खाते खुलवाने के लिए ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं होगी. यह योजना एसबीआई द्वारा मुख्य रूप से नए ग्राहकों के लिए शुरू की गई है।

जिन्हें अब खाता खोलना आसान हो जाएगा। लंबे समय से एनआरआई ग्राहकों की बार-बार की जा रही मांग को देखते हुए एसबीआई ने इस फैसले को मंजूरी दे दी है.

एनआरई और एनआरओ क्या है?

यह योजना मुख्य रूप से गैर-आवासीय बाहरी लोगों के लिए शुरू की गई है। अब एनआरआई लोग भी अपनी विदेशी कमाई को भारत में बचाने के लिए एसबीआई में खाता खोल सकते हैं।

आपको बता दें कि इसके साथ ही भारत में एक और निवासी है जो साधारण खाता भी चलाता है, जिसका मतलब है नॉन रेजिडेंट ऑर्डिनरी। इस खाते का उपयोग मुख्य रूप से एनआरआई लोग अपने लेनदेन जैसे किराया, ब्याज, पेंशन आदि के लिए करते हैं।

अब भारत में एनआरआई लोगों के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। आपको बता दें कि एसबीआई ने यह बयान दिया है कि उसने डिजिटलाइज्ड खाता खोलने के लिए यह कदम उठाया है, जिससे ग्राहकों को आसानी से और जल्दी खाता खोलने में मदद मिलेगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App