PM KISAN: सुबह होते ही 11 करोड़ किसानों की खुली किस्मत! 16वीं किस्‍त पर बड़ा अपडेट

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। देश में करोड़ों किसान इस समय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ उठा रहे हैं। पीएम किसान योजना के तहत सालाना किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

अभी तक इस योजना के तहत किसानों के खाते में 15 वीं किस्त भेजी जा चुकि है और अब किसान भाई 16 वीं का इंतजार कर रहे हैं। हर चार महीनों के अंतराल पर किसानों के खाते में 2 – 2 हजार रुपये की किस्त भेजी जाती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार जल्‍द ही पीएम किसान योजना की 16वीं किस्‍त जारी कर सकती है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

ऐसा कहा जा रहा है अगले महीने सरकार की तरफ से अगली किस्त को जारी किया जा सकता है। हालांकि, केंद्र सरकार ने अभी तक आहड़िकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है। इस योजना का लाभ उसके हकदारों को दिलाने और स्‍कीम में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने अब नियमों को कड़ा कर दिया है। करोड़ों किसानों को 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। खबरों की मानें तो यह किस्त मार्च 2024 में जारी होने की संभावना है।

इस वजह से रुकेगी किस्त:

अगर आपने PM किसान योजना में रजिस्ट्रेशन कराते समय कोई गलत जानकारी दर्ज की है, तो आप अगली किस्त का लाभ नहीं उठा सकेंगे। इसलिए आवेदन करते समय इन बातों का अच्छे से धयान रखें।

गलत जानकारी की वजह से रुक सकती है किस्त

गलत पता या बैंक खाता
एनपीसीआई में आधार सीडिंग नहीं होना
पीएफएमएस द्वारा रिकॉर्ड स्वीकार नहीं करना
किसान द्वारा ई-केवाईसी नहीं कराना:

जरूर करें ये काम

ई-केवाईसी:
पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर जाकर ई-केवाईसी करा लें।
आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
ओटीपी और कैप्चा भरकर सबमिट करें।

स्टेटस कैसे चेक करें:

सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर जाएं।
फॉर्मर कॉर्नर में बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।
आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक को दर्ज करें।
कैप्चा भरकर गेट डेटा पर क्लिक करें।
आपको मिली किस्तों का डिटेल दिख जाएगा।

धोखाधड़ी से बचें:

किसी भी व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत जानकारी न दें।
किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।
किसी भी शुल्क का भुगतान न करें।

अधिक जानकारी के लिए:
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल करें।
पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर जाएं।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App