Pradhan Mantri Suryodaya Yojana : प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ के लिए कौन पात्र है? जानिए इसके 5 बड़े फायदे

Avatar photo

By

Govind

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ शुरू करने की घोषणा की है. यह एक ऐसी योजना है जो उपभोक्ताओं को छत पर सौर पैनल प्रदान करेगी। आइए जानते हैं क्या है ये स्कीम और क्या हैं इसके फायदे? आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने यह भी अनुरोध किया कि बड़ी संख्या में आवासीय उपयोगकर्ताओं को छत पर सौर ऊर्जा चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही बड़े पैमाने पर एक राष्ट्रीय अभियान शुरू किया जाएगा.

क्या कहती है सरकार?

22 जनवरी, 2024 को प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) की एक विज्ञप्ति के अनुसार, सूर्यवंशी भगवान श्री राम के अभिषेक के शुभ अवसर पर अपनी अयोध्या यात्रा के तुरंत बाद, प्रधान मंत्री ने सौर ऊर्जा स्थापित करने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय” का शुभारंभ किया। 1 करोड़ घरों में ऊर्जा. “योजना” लॉन्च करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की।

ग्रिड-कनेक्टेड रूफ टॉप सोलर सिस्टम के क्या फायदे हैं?

-उपभोक्ता को बिजली बिल में बचत।
– उपलब्ध खाली छत की जगह का उपयोग, अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता नहीं।
-टेल-एंड ग्रिड वोल्टेज में सुधार।
-कार्बन उत्सर्जन में कमी.
-स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग.

क्या मैं आरटीएस स्थापित करके अपना मासिक बिजली बिल ‘शून्य’ कर सकता हूँ?

यह एक बहुत ही असामान्य मामला है क्योंकि उपभोक्ता को कुछ न्यूनतम शुल्क जैसे निश्चित शुल्क आदि का भुगतान करना पड़ता है। जो राज्य अतिरिक्त बिजली पैदा करने पर राजस्व देते हैं, वहां मासिक बिजली बिल शून्य हो सकता है। इससे आपका मासिक बिजली बिल काफी कम हो सकता है।

लाभार्थी के लिए रूफटॉप सौर प्रणाली की स्थापना की सामान्य प्रक्रिया क्या है?

इच्छुक लाभार्थी को पहले संबंधित राज्य विद्युत नियामक आयोग से आदेश लेना होगा। इसके बाद डिस्कॉम से निर्धारित क्षमता सीमा के भीतर जरूरी मंजूरी लेनी होगी. इसके बाद आप अपनी छत पर इस सुविधा का आनंद ले सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App