पोस्ट ऑफिस की इन दो स्कीम में निवेश कर महिलाएं बन जाएंगी मालामाल, जानें कैसे मिलेगा लाखों का रिटर्न - Times Bull

पोस्ट ऑफिस की इन दो स्कीम में निवेश कर महिलाएं बन जाएंगी मालामाल, जानें कैसे मिलेगा लाखों का रिटर्न

Avatar photo

By

Govind

सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं बनाती है। सरकार की ओर से महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनमें निवेश कर महिलाएं लाखों का रिटर्न कमा सकती हैं। आइए जानते हैं दो ऐसी योजनाओं (पोस्ट ऑफिस स्कीम) के बारे में जिनमें निवेश कर लाखों रुपये का मुनाफा कमाया जा सकता है।

महिला बचत प्रमाणपत्र योजना

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम खासतौर पर महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है. जिसमें किसी भी उम्र की महिलाएं निवेश कर सकती हैं। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में दो साल के लिए निवेश किया जा सकता है. जिसमें निवेश पर 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

इस स्कीम में अधिकतम 2 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम में निवेश करने पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये तक की छूट भी मिलती है. मैच्योरिटी पर निवेशकों को 2,32,044 लाख रुपये मिलते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2014 में की थी. यह योजना खासतौर पर लड़कियों के लिए शुरू की गई थी. माता-पिता या अभिभावक दस साल तक की बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना खाते में निवेश कर सकते हैं। जिसमें हर साल 250 रुपये से 1.50 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. बच्चे की आयु 18 वर्ष पूरी होने पर जमा राशि का पचास प्रतिशत निकाला जा सकता है।

इसके बाद 21 साल की उम्र होने पर पूरा पैसा निकाला जा सकता है. सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से प्राप्त रिटर्न का उपयोग बालिका की शिक्षा या शादी के लिए किया जा सकता है।

दोनों में से कौन सा प्लान बेहतर है?

सुकन्या समृद्धि योजना और महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र दोनों योजनाएं महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं। महिला सम्मान बचत पत्र एक अल्पकालीन योजना है। जिसमें छोटी बचत कर निवेश किया जा सकता है. वहीं सुकन्या समृद्धि योजना एक दीर्घकालिक बचत योजना है. जिसका उपयोग लड़की की शादी और शिक्षा जैसे दीर्घकालिक खर्चों के लिए बचत करने के लिए किया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App