अरे वाह! सिर्फ 405 रुपये डेली लगा कर ऐसे बन जाएगा 1 करोड़ का फंड, देखें जबरदस्त स्कीम

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: अगर आप सरकारी नौकरी में है या फिर प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं या फिर बिजनेस करते हैं। लेकिन मार्च का महीना ऐसे लोगों के लिए खास होने वाला है। क्योंकि इस महीने के जाने में अब कुछ ज्यादा दिन नहीं रह गए है। जिसके बाद में नया फाइनेंशियल ईयर भी लागू हो जाएगा।

अगर निवेश की जर्नी को आगे बढ़ते हुए टैक्स सेविंग का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ ही दिन का समय बचा है। अगर आप सेविंग स्कीम निवेश कर टैक्स सेविंग योजना में पैसा लगाना चाहते हैं। तो आपके लिए यहां पर के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस में संचालित हो रही सरकार के द्वारा समर्थित इस बंपर कमाई वाली योजना के बारे में।

यहां पर आपको पैसा लगाने पर पैसा डूबेगा नहीं बल्कि बेहतर कमाई करने के चांस मौके मिलते हैं। दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं, पीपीएफ के बारें में जो निवेशक को लॉन्ग टर्म में करोड़पति बनने में मदद करती है।

पीपीएफ में 7.1 फीसदी ब्याज से हो रही जमकर कमाई

आप को बता दें कि बैंक और पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposite) के मुकाबले पब्लिक प्रोविडेंट फंड में ज्यादा ब्याज मिल रहा है, जिससे यहां पर ऐसे कई लोग हैं जो निवश करने के बारे में सोचते रहते हैं, अगर आप भी पैसा लगाते हैं, तो फिलहाल PPF पर सरकार सालाना 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है। तो वही निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है, जिसका सालाना आधार पर जोड़ा जाता है।

PPF पर ऐसे पाए टैक्स छूट का बंपर फायदा

ऐसे निवेशक जो टैक्स छूट का लाभ लेना चाहते हैं, जिससे यह आप के लिए बेहतरीन स्कीम है। जो नौकरी-पेशा लोगों में बेहद लोकप्रिय है। आप यहां पर निवेश कर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स में छूट का फायदा उठा सकते हैं। यहां पर मिलने वाली अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपये तक है।

तो वही PPF में निवेश, उसपर मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पूरा होने पर मिलने वाली राशि, तीनों पूरी तरह से टैक्स फ्री होती हैं। हालांकि यहां पर लोगों को पीपीएफ में 15 साल के लिए निवेश करना होता है।

ऐसे बना जाएगा 1 करोड़ का फंड

लोगों को यहां स्कीम करोड़पति बनने में मदद करती है। यहां पर केवल रोजाना 405 रुपये यानी सालाना 1,47,850 रुपये जोड़कर सकते हैं, जिससे 25 साल में मौजूदा ब्याज दर 7.1% के आधार पर कुल 1 करोड़ रुपये बन जाएगें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App