Future Secured: बुढ़ापे में मौज मस्ती करने के लिए आपके पास कितना पैसा होना चाहिए, जानें 

Avatar photo

By

Sanjay

Future Secured: अगर आप अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो नौकरी के साथ-साथ इसकी तैयारी भी शुरू कर देना समझदारी होगी। कुछ ऐसी योजनाओं में निवेश करें जहां से आप अपने रिटायरमेंट तक मोटी रकम जोड़ सकते हैं। लेकिन पहले आपको यह हिसाब लगाना चाहिए कि आपको बुढ़ापे के लिए कितने पैसे जोड़ने हैं.

दरअसल, जैसे-जैसे समय के साथ महंगाई बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे आपकी पैसों की जरूरत भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में आपके लिए यह समझना बेहद जरूरी है कि जिस रकम को आप आज पर्याप्त मानते हैं, क्या वह आपके बुढ़ापे में पर्याप्त होगी? आज जब हम 1 करोड़ रुपये की बात करते हैं तो यह बहुत बड़ी रकम लगती है, लेकिन आज से कुछ साल बाद इसकी कीमत ज्यादा नहीं रह जाएगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपको इतने पैसे जोड़ने होंगे.

इसमें रूल ऑफ 70 आपकी मदद करेगा. इससे पता चलता है कि कितने समय में आपकी जमा पूंजी की कीमत आधी हो जाएगी. इसके लिए आपको मौजूदा महंगाई दर के बारे में पता होना चाहिए. जब आप मौजूदा महंगाई दर को 70 से विभाजित करेंगे तो जो संख्या आएगी वह आपको बताएगी कि कितने वर्षों में आपकी कुल जमा पूंजी का मूल्य घटकर आधा हो जाएगा।

उदाहरण से समझें- मान लीजिए कि मौजूदा समय में महंगाई दर 6 फीसदी है. ऐसे में फॉर्मूला लागू करें और 70 को 6 से भाग दें। 70/6 = 11.66 यानी करीब साढ़े ग्यारह साल में आपकी बचत का मूल्य आधा हो जाएगा। मतलब अगर आज आपको अच्छी जिंदगी जीने के लिए एक करोड़ रुपये की जरूरत है तो आज से करीब साढ़े ग्यारह साल बाद आपको अच्छी जिंदगी जीने के लिए दो करोड़ रुपये की जरूरत पड़ेगी क्योंकि तब एक करोड़ रुपये की कीमत 50 रुपये के बराबर होगी।

इस तरह, आप अनुमान लगा सकते हैं कि बुढ़ापे में बेहतर जीवन जीने के लिए आपको न्यूनतम कितनी पूंजी की आवश्यकता होगी। आपको उसी हिसाब से निवेश करना होगा. साथ ही ऐसी जगह निवेश करें जहां आपको महंगाई दर से दोगुना ब्याज मिल सके। इससे आप तेजी से संपत्ति बना पाएंगे.

उन जगहों पर निवेश करें जहां आपको चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता हो। कंपाउंडिंग में निवेश को धन में बदलने की क्षमता होती है। आप जितना अधिक समय तक निवेश करेंगे, आपको चक्रवृद्धि से उतना अधिक लाभ हो सकता है। धन सृजन के लिए आपको पीपीएफ, एनपीएस, एसआईपी आदि जैसे चक्रवृद्धि लाभ प्रदान करने वाली योजनाओं में जितना संभव हो उतना निवेश करना चाहिए। इसके अलावा, नौकरीपेशा लोग भी वीपीएफ के माध्यम से ईपीएफ में अपना निवेश बढ़ा सकते हैं और इसके माध्यम से एक अच्छा सेवानिवृत्ति कोष जोड़ सकते हैं। .

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App