जमीन गिरवी रखकर ले रहे हैं लोन तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा काफी नुकसान

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Loan on Land: आज के समय हर किसी को पैसो की जरूरत पड़ती है। इस हाल में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक से लोन लेना एक अच्छा तरीका माना जाता है। इसका सबसे अच्छा फायदा ये है कि आपको कम ब्याज पर आसानी से लोन प्राप्त हो सकता है।

वहीं कम ब्याज पर लोन लेने के लिए आपको कुछ गिरवी रखवा होता है। जमीन को गिरवी रखकर लोन लेना बेहत ही किफायती तरीका माना जाता है। जमीन एक कीमत एसेट के तौर पर होती है।

किन कामों के लिए ले सकते हैं जमीन पर लोन

अगर आप जमीन पर लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले ये जानें कि जमीन को गिरवी रखकर आप आसानी से घर बनवाने, पर्सनल लोन और बिजनेस को बढ़ाने सहित कामों के लिए लोन ले सकते हैं। लोन लेने के लिए आपका जमीन का मालिक होना जरुरी है। इसके साथ में सभी तरह के कागजात पूरे होने चाहिए।

जानें ब्याज दर और अवधि

जमीन को गिरवी रखकर मिलने वाली रकम के काफी सारे फैक्सटर्स होते हैं जैसे कि आपकी जमीन का साइज कितना है और जमीन किस लोकेशन पर है। बैंक इसका आंकलन करने के बाद ही लोन देता है। ये एक सिक्योर्ड लोन होता है। इस वजह से ब्याज आमतौर पर कम होती है। वहीं टेन्योर की बात करें तो आप अपनी जरूरत के मुताबिक लोन ले सकते हैं। ये कुछ महीनों से लेकर कई सालों तक के लिए हो सकता है।

जमीन पर लोन लेने के लिए क्या हैं जरूरी कागजात

इसके लिए आपके पास जमीन के कागजात, आधार कार्ड, सैलरी स्लिप या फिर आईटीआर, बैंक स्टेट्मेंट आदि होने चाहिए।

जमीन पर लोन लेते समय ध्यान रखने योग्य बातें

जमीन को गिरवी रखकर लोन लेने से आपकी काफी राहत मिल जाती है। आप किसी भी जोखिम से आसानी से निपट सकते हैं। वहीं नियामक के जरिए किसी भी एक्शन के लिए जाने की वजह से आपकी जमीन की वैल्यू प्रभावित होती है।

इसके अलावा आर्थिक परिस्थितियों के बदलने की वजह से जमीन की वैल्यू में बदलाव होता रहता है। इसके अलावा यदि आप लोन की किस्त समय से नही चुकाते हैं तो आपकी जमीन नीलाम हो जाती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App