SBI New Scheme: SBI ने शुरू की गजब की योजना, लोग लगा रहे अंधा पैसा 

Avatar photo

By

Sanjay

SBI New Scheme: कहते है कि भविष्य सुरक्षित करने के लिए पैसा बहुत ज़रूरी है, लेकिन अगर आपके आस-पास अच्छा माहौल ही नहीं है तो पैसा क्या करेगा? इस बारे में बात तो हम सभी करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग होते हैं।

जो पर्यावरण के लिए कुछ कर पाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए कुछ करना चाहते हैं लेकिन ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो यहां जानिए एसबीआई की उस स्कीम के बारे में, जिसमें निवेश करके आप मुनाफा तो कमा ही सकते हैं साथ ही पर्यावरण को बचाने में भी मदद कर सकते हैं। आप भी योगदान दे सकते हैं.

यह योजना क्या है?

हम बात कर रहे हैं एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट के बारे में। यह एक सावधि जमा योजना है. इसे देश में हरित गतिविधियों और परियोजनाओं के विकास के लिए धन जुटाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस योजना में निवेशक अपना पैसा पर्यावरण के लाभ के लिए परियोजनाओं में निवेश करते हैं। इन परियोजनाओं में नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा कुशल, जल संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण आदि शामिल हैं।

आप 3 अलग-अलग अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं

आप एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम में 3 अलग-अलग अवधि 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन के लिए निवेश कर सकते हैं। अवधि के हिसाब से ब्याज दर भी अलग-अलग होती है. इसमें 1111 दिन और 1777 दिन की एफडी पर 6.65% की दर से ब्याज मिलता है। वहीं अगर आप 2222 दिनों के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.40 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. अन्य एफडी की तरह इसमें भी वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज का लाभ दिया जाता है. वरिष्ठ नागरिकों को 1111 दिन और 1777 दिन की एफडी पर 7.15% और 2222 दिन की एफडी पर 7.40% की दर से ब्याज मिलता है।

निवेश कैसे करें

अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आप एसबीआई की किसी भी शाखा में जाकर या योनो ऐप के जरिए इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में मैच्योरिटी से पहले रकम निकालने पर जुर्माना लगता है, जैसा कि अन्य एफडी योजनाओं में लगता है। जरूरत के मुताबिक आप इस खाते को एसबीआई की किसी अन्य शाखा में भी ट्रांसफर करा सकते हैं. एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट में लोन की सुविधा भी दी जाती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App