Post Office की खास स्कीम, मंथली होगी 20500 रुपये की इनकम, जानें कितना होगा निवेश

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: रिटायरमेंट के बाद अधिकतर लोग अपनी रेगुलर इनकम को लेकर चिंतित रहते हैं। ऐसे में सरकार ने बुजुर्गों की जरुरतों को पूरा करने के लिए एक खास स्कीम को शुरु किया है। जिससे पैसों की सारी समस्या खत्म हो जाएगी।

दरअसल हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की, इसके द्वारा रिटायरमेंट के बाद इनकम होती रहती है। वहीं अगर आप मैक्जिमम निवेश करते हैं तो आपको सालाना तकरीबन 2 लाख 46 हजार रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। इसमें मंथली 20 हजार 500 रुपये और हर तिमाही के आधार पर 61500 रुपये की इनकम हो सकती है।

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम में करें निवेश

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में मिनिमम 1 हजार रुपये से निवेश शुरु कर सकते हैं। वहीं निवेशक इसमें मैक्जिमम 30 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

बुजुर्ग अपने रिटायरमेंट का पैसा सरकार की इस स्कीम में लगा सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 80सी के तहत छूट मिलती है। बहराल ब्याज पर टैक्स एक लिमिट के बाद देना होगा। वहीं सरकार 8.2 फीसदी का ब्याज दे रही है।

बड़ें काम की है ये स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 60 साल की आयु के लोगों के लिए डिजाइन की गई है। जिससे कि रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम प्राप्त हो सके। ये स्कीम उन लोगों के लिए है जिनके द्वारा वीआरएस लिया गया है। इस स्कीम में 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

सरकार की इस स्कीम में 5 लाख तक निवेश कर सकते हैं। इसमें 10250 रुपये तिमाही आधार पर मिलते हैं। वहीं 5 साल के निवेश पर ब्याज से ही 2 लाख रुपये कमा लेंगे। इस हिसाब से ये काफी लाभदायक साबित होगी।

इस स्कीम में यदि आप रिटायरमेंट में मैक्जिमम 30 लाख रुपये लगाते हैं तो आपको सालाना 2 लाख 46 हजार रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। यदि कैलकुलेशन देखें तो आपको हर महीने 20500 रुपये और तिमाही आधार प 61500 रुपये प्राप्त होंगे।

एससीएसएस के लाभ

पोस्ट ऑफिस की ये स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसमें इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 80सी के तहत निवेशकों को हर साल 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बेनिफिट मिलता है। हर साल 8.2 फीसदी का ब्याज मिलता है। इसमें ब्याज का पैसा हर तिमाही मिलता है। ब्याज हर साल अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के पहले दिन खाते में जमा किया जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App