Post Office: कितने साल के FD पर मिलता है सबसे ज्यादा रिटर्न, यहां जाने पूरा कैलकुलेशन

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में एक टाइम डिपॉजिट स्कीम होती है जिसे आप एफडी स्कीम भी कह सकते हैं। डाकघर ग्राहकों को एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल के लिए सावधि जमा करने की अनुमति देता है।

वर्तमान में, इंडिया पोस्ट एक साल के लिए 6.9 प्रतिशत, दो साल के लिए 7 प्रतिशत, तीन साल के लिए 7.1 प्रतिशत और पांच साल के लिए 7.5 प्रतिशत की सावधि जमा पर ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। ऐसे में अगर आप इन अलग-अलग अवधि में 1 लाख रुपये का निवेश करना चाहते हैं तो रिटर्न को आसानी से समझा जा सकता है।

1 वर्ष के लिए सावधि जमा पर रिटर्न

अगर आप पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में एक साल के लिए 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो ग्रो कैलकुलेटर के मुताबिक 6.9 फीसदी ब्याज दर पर आपको मैच्योरिटी पर कुल 1,07,081 रुपये मिलेंगे। इसमें आपको ब्याज राशि के रूप में 7,081 रुपये मिलेंगे।

2 वर्ष के लिए सावधि जमा पर रिटर्न

जब आप दो साल की टाइम डिपॉजिट स्कीम में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो कैलकुलेटर के मुताबिक, आपको 7 फीसदी ब्याज दर पर मैच्योरिटी पर कुल 1,14,888 रुपये मिलेंगे। इस कुल रकम में आपको 14,888 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे.

3 साल के लिए सावधि जमा पर रिटर्न

3 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट या एफडी स्कीम में 1 लाख रुपये निवेश करने पर आपको मैच्योरिटी पर 7.1 फीसदी की ब्याज दर पर कुल 1,23,508 रुपये मिलेंगे। इसमें आपको रिटर्न या ब्याज के तौर पर 23,508 रुपये मिलेंगे.

5 वर्ष के लिए सावधि जमा पर रिटर्न

अगर आप इस सबसे लंबी अवधि की टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 साल के लिए आज 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो ग्रो कलेक्टर के मुताबिक 7.5 फीसदी ब्याज दर से आपको मैच्योरिटी पर कुल 1,44,995 रुपये मिलेंगे। इसमें आपको ब्याज के तौर पर 44,995 रुपये का रिटर्न मिलेगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App