पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम ने लोगो को बनाया अपना दीवाना 5,000 रूपए जमा पर दे रही 15 लाख का रिटर्न

By

Shivam

Post Office Savings Scheme : आज के समय में जब भी निवेश की बात आती है तो लोग पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स में आज के समय में ज्यादा ब्याज दरों का लाभ मिल रहा है। अगर आप भी निवेश की योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए शानदार विकल्प है।

Post Office Public Provident Fund

पोस्ट ऑफिस में निवेश करना आज के समय में लोग काफी पसंद कर रहे हैं क्योंकि इसमें निवेश करने पर लोगों को ज्यादा ब्याज दरों का लाभ मिल रहा है। आज हम आपके पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आपको तगड़ा ब्याज दरों का लाभ मिलता है इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Post Office Public Provident Fund ) है।

7.1 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप हर महीने ₹500 से भी अपना निवेश शुरू कर सकते हैं जिस पर आपको तगड़ा ब्याज दर का लाभ मिलता है और आपकी रकम मैच्योरिटी पर अधिक हो जाती है पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आज के समय में 7.1 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है।

Post Office Savings Scheme
Post Office Savings Scheme

लोन की सुविधा

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Post Office Public Provident Fund ) स्कीम में आपको टैक्स की छूट का लाभ भी दिया जाता है। आप इस स्कीम में ₹500 से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक अधिकतम 1 साल में जमा कर सकते हैं साथ ही आपके द्वारा जमा की गई राशि पर आपको 25 फ़ीसदी तक का लोन भी प्रदान किया जाता है।

5 हजार जमा पर ऐसे बनेगा मोटा फंड

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Post Office Public Provident Fund ) स्कीम में आप थोड़ा-थोड़ा निवेश करके अमीर भी बन सकते हैं। अगर आप इस स्कीम में हर महीने ₹5000 का निवेश करते हैं तो आने वाले समय में आप एक बड़ा अमाउंट प्राप्त कर सकते हैं इसमें आपको मैच्योरिटी पर  ₹15,77,822 का लाभ दिया जाता है।

इस स्कीम में आप 15 साल की अवधि के लिए निवेश करना होता है। आप चाहे तो पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम की अवधि को 5 साल के लिए और आगे बढ़ा सकते हैं जिससे आपकी कमाई और भी ज्यादा हो सकती है।

मत हो परेशान! इन 4 तरीके से कर सकते हैं EPFO में बैलेंस चेक, देखें आसान प्रोसेस

Shivam के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow