डेली के सिर्फ 170 रुपए निवेश से इतने दिन में बन जाएगें 3,56,830 रुपये! जानें पोस्ट ऑफिस स्कीम

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: आज के समय में निवेश के लिए लोग आगे आ रहा है। पहले की तरह लोग अब पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर ज्यादा भरोसा कर रहे है। क्योंकि यहां पर केन्द्र सरकार के द्धारा ब्याज दर तय किया जाता है, जिससे पैसा डुबने का तो डर रहता ही नहीं बल्कि मोटे ब्याज से बंपर कमाई होती रहती है।

पोस्ट ऑफिस के जबरदस्त और सुपरहिट स्कीमों में से एक पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) यहां पर छोटी-छोटी सेविंग करते हुए महीने में रकम निवेश की जा सकती है। जिससे यहां पर जान सकते हैं इसके बारे में…

जबरदस्त है पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के फीचर्स

दरअसल आप को बता दें कि नौकरीपेशा या सीमित आय वाले लोगों के लिए बड़ी रकम जमा करना आसान नहीं होता है। जिससे रिकरिंग डिपॉजिट (RD) के तहत आप छोटी-छोटी सेविंग करके बड़ी रकम तैयार कर सकते हैं। आप को फ्यूचर में एक मोटा फंड बनाने में मदद कर सकता है।

तो वही पोस्ट ऑफिस के आरडी स्कीम में आप कम से कम 100 रुपए हर महीने निवेश कर सकते हैं। इससे ज्यादा 10 के मल्टीपल में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं। अधिकतम जमा राशि की कोई लिमिट नहीं रखी है।

सरकार के द्धारा यहां पर ब्याज दर तय किया जाता हैं, जिससे आप को निवेश करने पर 6.7 फीसदी का ब्याज दर मिलेगा।

डेली के 170 रुपए लगाने पर ऐसे मिल रही 3,56,830 रुपए

आप अपने सेविंग के अनुसार यहां पर रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में हर महीने पैसे जमा कर सकते हैं, हमने यहां पर बताया हैं कि हर महीने 5000 रुपए निवेश करने पर कितने तक मोटा फंड बन सकता है। अगर कोई महीने 5,000 रुपये की आरडी में जमा करता है, जिससे एक साल में 60,000 रुपये जमा होगा।

इसी तरह निवेशक पांच साल तक इसमें निवेश करता रहता हैं, तो कुल 3,00,000 रुपये निवेश करेंगे। आपको 5 साल बाद 6.7 फीसदी की दर से 56,830 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे। आपको मैच्योरिटी पर 3,56,830 रुपये मिलेंगे।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow