PMKSN: किसानों के लिए सरकार ने खोला खजाने का पिटारा, इस तारीख को अकाउंट में आएगी अगली किस्त

By

Times Bull

नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि योजना से आपका नाम जुड़ा है तो फिर यह खबर आपके लिए वरदान साबित होने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। सरकार अब जल्द ही त्योहारों के सीजन में इस योजना की अगली यानि 12वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है। 12वीं किस्त के 2,000 रुपये अब जल्द ही अकाउंट में ट्रांसफर होने जा रहे हैं।

माना जा रहा है कि सरकार जल्द 30 सितंबर तक अकाउंट में डालने जा रही है, जिसे लेकर अभी विभाग की ओर से कोई ऐसा आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में 30 सितंबर तक का दावा किया जा रहा है। इस किस्त का फायदा करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को होगा.

  • सालाना होती हैं तीन किस्तें ट्रांसफर

केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान निधि योजना के तहत प्रति वर्ष 2,000 रुपये की तीन किस्तें खाते में डालती है। पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच खाते में भेजी जाती है। दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर होती है। वहीं, तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में भेजी जाती है। मोदी सरकार की तरफ किसानों के खाते में अभी तक 2,000 रुपये की 11 किस्तों पैसा भेजा जा चुका है।

  • जानिए कैसे चेक करें नाम

आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।
इसके बाद में आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का ऑप्शन दिखाई देगा।
आपको ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
यहां पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
अब आपको अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट में से किसी एक ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा।
आप इन 2 नंबरों के जरिए चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं।
इन दोनों में से किसी एक का नंबर एंटर करने के बाद आपको ‘Get Data’ पर क्लिक करना है।
इस पर क्लिक करने के बाद में आपको सभी ट्रांजैक्शन की डिटेल्स दी जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें पीएम किसान स्कीम में सरकार की ओर से किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता दी जाती है। इस पैसे को सरकार 3 किस्तों में ट्रांसफर करती है। इस समय देश के करोड़ों किसान इस स्कीम का फायदा उठा रहे हैं।

Times Bull के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App