PM Vishwakarma Yojana 2024: केंद्र सरकार की इस योजना में मिलेंगे गरीब परिवारों को 15000 रूपए, जल्दी करें आवेदन

Avatar photo

By

Govind

PM Vishwakarma Yojana 2024: सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं को लोकप्रिय बनाया जाता है और इसके लिए सरकार नई-नई योजनाएं और पोर्टल शुरू करती है। इस बार भी सरकार ने देशभर में एक नई योजना “पीएम विश्वकर्मा योजना 2024” लागू की है, जिसमें व्यक्ति को रोजाना 500 रुपये मिलेंगे। साथ ही सरकार खाते में 15 हजार रुपये जमा कराएगी. यदि आप “मोदी सरकार योजना” का लाभ उठाना चाहते हैं तो कृपया लेख को अंत तक पढ़ें.

केंद्र सरकार की इस पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के तहत लगभग 18 पारंपरिक व्यवसायों को शामिल किया गया है। हम आपको इस योजना में लाभार्थी को क्या लाभ प्रदान किया जाता है इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024

हम जिस योजना की चर्चा कर रहे हैं उसका नाम ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ है। मोदी जी ने इस योजना को पूरे भारत में शुरू कर दिया है और इसके लिए आवेदन जमा किये जा रहे हैं। एक बार जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाएगा और आप योजना की सूची में शामिल हो जाएंगे तो आपको प्रतिदिन 500 रुपये दिए जाएंगे।

‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ के तहत व्यक्ति को बुनियादी कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, और बदले में उसे प्रति दिन 500 रुपये का वजीफा मिलता है। इसके अतिरिक्त, लाभार्थी को अपने उपकरण खरीदने के लिए 15,000 रुपये का ऋण दिया जाता है। इस योजना के तहत बिना सिक्योरिटी के 1 लाख रुपये का शुरुआती लोन भी मिलता है और अगर व्यक्ति इसे तय समय में चुका देता है तो 2 लाख रुपये का अतिरिक्त लोन भी मिलता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App