Cup Cake: स्पंजी और मुलायम कपकेक बनाने के लिए इन सरल युक्तियों का पालन करें

Avatar photo

By

Govind

Cup Cake: जिस भी घर में छोटे बच्चे होते हैं, वहां मां अक्सर बच्चों के लिए कपकेक बनाती हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि कपकेक हर बार उतना ही स्पंजी और मुलायम हो। ज्यादातर मांओं की शिकायत होती है कि पूरी रेसिपी अपनाने के बाद भी उनके कपकेक नरम नहीं बनते।

ऐसे में बच्चे इन्हें खाना पसंद नहीं करते और फिर बाजार में मिलने वाले कपकेक खा लेते हैं. हो सकता है आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता हो. ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. दरअसल, आप कपकेक तो बनाते हैं, लेकिन उसमें कुछ छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं।

जिसके कारण यह उतना मुलायम और स्पंजी नहीं हो पाता है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको मुलायम और स्पंजी कपकेक बनाने के कुछ छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप भी फॉलो कर सकते हैं-

तापमान पर नजर रखें

अगर आप वाकई स्पंजी केक बनाना चाहते हैं तो आपको सभी सामग्रियों के तापमान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. यदि सामग्री सही तापमान पर नहीं है, तो बाद में आपके कपकेक का स्वाद उतना अच्छा नहीं होगा। सुनिश्चित करें कि अंडे और आटा कमरे के तापमान पर हों, जबकि मक्खन गर्म होना चाहिए। इसके बाद ही सारी सामग्री को अच्छे से मिला लें. जब सामग्री कमरे के तापमान पर होती है, तो वे आसानी से मिश्रित हो जाती हैं और बैटर चिकना हो जाता है।

केक के आटे का प्रयोग करें

अगर आप वाकई घर पर बाजार जैसा कपकेक बनाना चाहते हैं तो सादे आटे की जगह केक के आटे का इस्तेमाल करें. यह कपकेक को नरम बनावट देने में मदद करता है। हालाँकि, यदि आपके पास केक का आटा नहीं है, तो आप प्रति कप आटे के स्थान पर दो बड़े चम्मच आटा का उपयोग कर सकते हैं। इससे भी आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे.

ठीक से मिलाओ

जब आप कपकेक बनाते हैं, तो आप बैटर को कैसे मिलाते हैं, इससे भी बड़ा फर्क पड़ता है। यदि आप बैटर को अधिक मिलाते हैं, तो इससे ग्लूटेन विकसित हो सकता है। ऐसे में कपकेक बहुत ज्यादा सख्त हो सकते हैं और फिर उनका स्वाद अच्छा नहीं लगेगा। इसलिए, अधिक मिश्रण से बचने के लिए बैटर को पूरी तरह मिश्रित होने तक ही मिलाएं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App