आ गई पीएम किसान योजना की नई अपडेट, इस दिन आ जाएगा 16वीं किस्त का पैसा

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Yojana Update: केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए 2019 में पीएम किसान स्कीम का ऐलान किया था। इस स्कीम के तहत हर साल किसानों को सालना 6000 रुपये दिए जाते हैं। ये रुपये तीन किस्तों में 4 महीने के बीच में दिए जाते हैं।

अभी तक इस स्कीम की 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। किसानों को अब इसकी अलगी किस्ता का इंतजार है। साल 2024 में अभी तक कोई भी किस्त नहीं आई है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि कब पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त का लाभ प्राप्त होगा।

जानें कब जारी होगी पीएम किसान स्कीम की किस्त

पीएम किसान स्कीम की हर एक किस्त 4 महीने के बीच में जारी होती रहती है। वहीं यदि पिछले साल की पहली किस्त की बात करें तो साल 2023 में पहली किस्त 27 फरवरी को जारी की गई थी। इसीलिए अनुमान यहीं लगाया जा रहा है कि इस बार भी किस्त इसी महीने में जारी कर दी जाएगी।

वहीं यदि 15वीं किस्त की बात करें तो ये 15 नवंबर तक के लिए जारी की थी। यानि कि फरवरी में पिछली किस्त को जारी हुए 4 महीने भी पूरे हो जाएंगे। इसीलए ये अनुमान लगाया कि 20 से 25 फरवरी तक 16वीं किस्त भी जारी कर दी जाएगी।

जानें कैसे चेक करें स्टेट्स

आप घर बैठे स्टेट्स भी चेक कर सकते हैं। पीएम किसान स्कीम का स्टेट्स करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपके सामने पीएम किसान स्कीम का पेज ओपन हो जाएगा। इसके बाद होम पेज पर आपको नो योर स्टेट्स पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जहां पर आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा। जहां पर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और नीचे दिया गया कैप्चा फिल करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। उसको दर्ज करने के बाद आप अपने स्टेट्स भी देश सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App