Pension News: वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी! खाते में आएंगे इतने रुपए

Avatar photo

By

Govind

Pension News: दिल्ली में कई महीनों से वृद्धावस्था पेंशन का इंतजार कर रहे अति वरिष्ठ नागरिकों को राहत भरी खबर मिली है। पिछले पांच माह से बीस वर्ष से अधिक उम्र के हजारों लोगों को वृद्धावस्था श्रेणी पेंशन नहीं मिल रही है.

दिल्ली सरकार का कहना है कि केंद्र सरकार से भुगतान नहीं मिलने के कारण पेंशन लंबित है. अब सरकार ने केंद्र सरकार का हिस्सा खुद देने का फैसला किया है. फिलहाल फाइल को वित्त विभाग से मंजूरी मिलनी जरूरी है।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार 60 साल से अधिक उम्र वालों को हर महीने 2500 रुपये वृद्धावस्था पेंशन देती है. सरकार 60 से 70 साल की उम्र के लोगों को पूरी पेंशन देती है।

वहीं, सत्तर साल और उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन में केंद्र सरकार का हिस्सा भी शामिल होता है। सरकार का कहना है कि पिछले अक्टूबर से केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि दिल्ली सरकार को नहीं दी गई है, जिसके कारण पेंशन नहीं दी जा रही है.

सरकार ने कहा कि बुजुर्गों को पेंशन मिलने में हो रही देरी के कारण अब पूरी रकम खुद चुकाने का फैसला किया है. समाज कल्याण विभाग ने इस संबंध में प्रस्ताव भी बना लिया है. वित्तीय स्वीकृति के लिए फाइल वित्त विभाग को भेज दी गई है।

सरकार का कहना है कि 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को पेंशन नहीं मिल रही है क्योंकि वित्त विभाग लंबे समय से फाइलें नहीं ले रहा है. यह मुद्दा दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र में भी उठाया जा चुका है. करोल बाग विधायक विशेष रवि ने कहा कि केंद्र सरकार से फंड नहीं मिलने के कारण देरी हो रही है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App