Mutual Fund: KYC डेडलाइन से पहले निवेशकों को मिली ये बड़ी राहत, जानकर बेहद खुश होंगे

Avatar photo

By

Sanjay

Mutual Fund: आज देश में लाखों निवेशक हैं जो अपना पैसा म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। वित्तीय वर्ष 2023-24 का आज आखिरी दिन था. 31 मार्च वित्तीय वर्ष के समापन के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण कार्यों की अंतिम तिथि भी है। म्यूचुअल फंड केवाईसी की समय सीमा उनमें से एक है। हालांकि, डेडलाइन से ठीक पहले म्यूचुअल फंड निवेशकों को बड़ी राहत मिली है.

पहली KYC की समयसीमा

दरअसल, म्यूचुअल फंड निवेशकों को नए सिरे से KYC कराने को कहा गया है. यानी म्यूचुअल फंड के सभी मौजूदा निवेशकों को नए सिरे से केवाईसी करानी होगी. इस केवाईसी की समय सीमा 31 मार्च 2024 तय की गई थी। पहले कहा जा रहा था कि जो निवेशक समय सीमा तक नई केवाईसी नहीं कराएंगे उनके म्यूचुअल फंड खाते ब्लॉक कर दिए जाएंगे।

31 मार्च तक नई KYC कराने की बाध्यता नहीं

आपको बता दें कि केवाईसी पंजीकरण एजेंसी सीडीएसएल वेंचर्स ने समय सीमा से ठीक पहले 28 मार्च को सभी म्यूचुअल फंड वितरकों के साथ एक अपडेट साझा किया है। इसमें कहा गया है कि निवेशकों को म्यूचुअल फंड योजनाओं में लेनदेन जारी रखने के लिए 31 मार्च तक नई केवाईसी कराने की कोई बाध्यता नहीं है. इसका मतलब यह है कि अगर किसी निवेशक ने अब तक नई केवाईसी नहीं कराई है, तब भी वह अपने म्यूचुअल फंड फोलियो में लेनदेन कर सकेगा।

SIP-SWP पर कोई असर नहीं पड़ेगा

आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड निवेशकों को डर था कि अगर वे 31 मार्च तक केवाईसी नहीं करा पाए तो उनका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा. अकाउंट ब्लॉक करने का मतलब है सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) और सिस्टेमैटिक विदड्रॉल प्लान (SWP) आदि भी ब्लॉक हो जाएंगे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App