पहली बार क्रेडिट के लिए करने जा रहे अप्लाई, सबसे पहले जान लें ये जरूरी बातें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Credit Card Apply: आज के समय हर कोई क्रेडिट कार्ड का उपयोग करता है। इसके इस्तेमाल के अपने नुकसान है। जब आप सहीं कार्ड की खोज करते हैं, तो आपको काफी तरह के क्रेडिट कार्ड पेश किए जाते हैं। इन क्रेडिट कार्ड में अलग-अलग सुविधाएं मिलती हैं।

आप उलझन में पड़ जाएंगे कि अपने लिए कौन सा कार्ड चुनें। आपको हमेशा ऐसे कार्ड की तलाश करनी चाहिए। जो कि आपकी खर्च करने की आदतों से मिल खाता हो। मोटे तौर पर ऐसे समझें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्रडिट कार्ड चुनने का कारण क्या होना चाहिए।

आखिर क्यों चाहिए क्रेडिट कार्ड

जब आपके मन में क्रेडिट कार्ड का ख्याल आया तो इस पर विचार करें कि आखिर आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता हैं या नहीं। पैसा बाजार के अनुसार, क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता के पीछे तीन कारण हैं स्क्रैच से क्रेडिट बनाना है। बड़ी खरदारी करने में सक्षम होने के लिए हाई क्रेडिट लिमिट पाना है और अलग-अलग खर्च की कैटेगरी में पेश करने का लाभ लेना शामिल है। आपके लिए सहीं क्रेडिट कार्ड वह होगा जो आपकी आवश्यकता से मेल खाता है।

पात्रता को समझें

जब आपको सच में ये समझ में आ जाए कि आपको आखिर क्रेडिट कार्ड क्यों चाहिए। तब आपको अपनी खुद की क्रेडिट प्रोफाइल को समझना चाहिए और ये भी आप किन कार्ड के लिए पात्र हो सकते हैं। यदि मान लें कि आप ऐसा कार्ड चाहते हैं जो कि रोमांचक यात्र लाभ प्रदान करता हो, लेकिन कार्ड के लिए आपकी इनकम कम हो सकती है। इसलिए आपको ये सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जिस कार्ड के लिए अप्लीकेशन करते है।

कार्ड को शॉर्टलिस्ट करें

क्रेडिट कार्ड की तुलना और अपनी पात्रता के आधार पर आप कुछ क्रेडिट कार्ड को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। ये सहीं कार्ड के लिए आपकी खोज को सीमित कर देगा। शॉर्टलिस्ट करने के लिए आप खुद से कुछ सवाल पूछ सकते हैं। जैसे कि क्या आप इसकी सालाना फीस देते हैं या फिर ये आपकी मूल जरूरतों से मेल खाता है या फिर नहीं।

सबसे अच्छा मूल्य वाले कार्ड का करें चुनाव

शॉर्टलिस्ट किए गए क्रेडिट कार्ड में से, उन कार्ड को चुनें जो कि आपको कुल मिलाकर सबसे ज्यादा मूल्य प्रदान करता हो। यहां पर भविष्य के बारे में सोचें। खुद से पूंछे कि क्या इस कार्ड का उपयोग 5 साल के बाद भी करना चाहेंगे। देखें कि क्या बैंक बाद में दूसरे कार्ड में अपग्रेड करने का ऑप्शन देता है।

आवेदन करने का तरीका चुनें

आप किसी भी बैंक की वेबसाइट या फिर किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट के द्वारा क्रेडिट कार्ड की तुलना आसानी से कर सकते हैं। एक बार अपने लिए बेहतर ऑप्शन समझ में आ जाने के बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको अपने लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड को सर्च करने के लिए अलग-अलग बैंकों के कार्ड की तुलना करने का ऑप्शन मिलता है और आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लीकेशन कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow