Credit Score बेकार होने पर भी बैंक देगा Personal Loan, बस ये करना होगा काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Personal Loan: पर्सनल लोन काफी तेजी से मिल रहा है। बहराल आरबीआई की सख्ती के बाद काफी सारे बैंक पर्सनल लोन देने से मना कर रहे हैं। बैंक इसके लिए अच्छा खासा क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को चुन रहे हैं। वहीं अच्छे क्रेडिट स्कोर से अर्थ है कि जिनका सिबिल स्कोर 750 से ज्यादा है।

उसे बैंक लोन दे रहे हैं। यदि आपका सिबिल स्कोर 620 से कम है तो बैंक लोन देने से अस्वीकार कर रहे हैं। यदि आप भी लो क्रेडिट स्कोर से जूझ रहे हैं और बैंक लोन देने मना कर रहे हैं तो आप सबप्राइम पर्सलन लोन का रूख कर सकते हैं। आइए जानते है कि किस टाइप का पर्सनल लोन हैं और बैंक कैसे खराब क्रेडिट स्कोर पर भी पको दे देंगे।

रीपेमेंट कैपेसिटी को मिलेगी प्राथमिकता

काफी सारे बैंक बदलत दौर में क्रेडिट स्कोर की जगह लोन लेने वाले की रीपेमेंट कैपेसिटी को देख कर लोन दे रहे हैं। ये तरीका ट्रेडिशनल लेंडिंग ले अलग है। जिसमें लोन सेक्शन मुख्य रूप से क्रेडिट स्कोर पर डिपेंड करता है। सबप्राइम पर्सनल लोन बैंक इन बातों को ध्यान में रखकर देते हैं।

इनकम और रोजगार का ट्रैक रिकॉर्ड सबप्राइम पर्सनल लोन में बैंक क्रेडिट स्कोर नहीं चेक करते हैं। वह ये सुनिश्चित करते हैं। आपकी इनकम और रोजगार का ट्रैक रिकॉऱ्ड कैसा रहा है। यदि वह सतुष्ट हैं तो क्रेडिट स्कोर बेकार हने पर भी लोन दे देते हैं।

आपको कुल लोन की तुलना लोन से इनकम अनुपात का उपयोग करके आपकी इनकम से की जाती है तो हायर रेशियों बताता है कि आपको नए लोन को चुकाने में कठिन हो सकता है।

सबप्राइम लोन क्रेडिट स्कोर पर होगा असर

ये इस पर डिपेंट करते हैं कि आप सबप्राइम लोन कितनी अच्छी तरह से चुकाते हैं यदि आप सबप्राइम लोन को रेगुलर रूप से समय पर अपना पेमेंट करते हैें तो आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ेगा। वहीं यदि आप पेमेंट चूक जाते है तो आपका क्रेडिट स्कोर काफी और खराब हो जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow