मंथली 10 हजार रुपये की SIP आपको बना सकती है लखपति, 5 सालों में मिलेगा डबल रिटर्न, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal


नई दिल्ली Mutual Fund SIP: आज के समय हर कोई अपने भविष्य को सवांरने में लगा हुआ है। ऐसे में अगर आप किसी निवेश प्लान को खोज रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। इस समय काफी सारे सरकारी निवेश प्लान हैं। लेकिन ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड की तरफ रूख कर रहे हैं।

म्युचुअल फंड में एसआईपी निवेश और सेविंग के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। एफडी, सेविंग खाता और पोस्ट ऑफिस की स्कीम के मुकाबले इसमें ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिलता है। बहराल इसमें जोखिम बना रहता है।

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने के इच्छुक हैं इसके साथ में फंड की भी खोज कर रहे हैं कि आपको तगड़ा रिटर्न मिल सके तो क्विंट स्मॉल कैप फंड बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। इस कैप फंड में निवेशकों को 5 सालों में 10 हजार रुपये मंथली का निवेश दोगुना रिटर्न दिया है।

जानें कितना मिलेगा रिटर्न

इस इक्विटीज के डेटा के मुताबिक इस फंड ने 10 फरवरी 2019 से 10 फरवरी 2024 के बीच में ग्राहकों को 6 लाख रुपये के निवेश पर 13 लाख रुपये तक का रिटर्न दिया है। इस समय 49 फीसदी विस्तारित रिटर्न और सीएजीआर रिटर्न 59 फीसदी रहा है। ये उन लोगों के लिए निवेश का सहीं ऑप्शन है जो कि 3 से 5 सालों में ज्यादा रिटर्न चाहते हैं।

म्यूचुअल फंड स्कीम के बार में

कॉन्ट स्मॉल कैप फंड एक इक्विटी स्मॉल कैप डायरेक्टर प्लान है। जो कि हाई रिस्क के साथ में आता है। इसमें मिनिमम निवेश की लिमिट 5 हजार रुपये की होती है। एसआईपी के तहत कम से कम 1 हजार रुपये का मंथली निवेश किया जा सकता है।

फंड स्कीम को 29 अक्टूबर 1996 को पेश किया गया था। ये निफ्टी स्मॉल कैप के मुकाबले बेंचमार्क है। इसका एक्सपेंस रेशियो 0.77 फीसदी है। ये एक ओपन एंडेड फंड है। इसमें कोई भी कभी भी निवेश कर सकता है।

अगर आप म्यूचुअल फंड में एसआईपी कराने की सोच रहे हैं तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि आपको निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरुर ले लेनी चाहिए। क्यों कि म्यूचुअल फंड में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरुर कर लें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App