LIC दे रही कमाई करने का मौका, इस स्कीम में सिर्फ इतना करना होगा निवेश

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Saral Pension: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लोगों के लिए पॉलिसी पेश की है। जिसके द्वारा आपकी इनकम रिटायरमेंट के बाद क्लोज नहीं होती है। एलआईसी की कई सारी स्कीम लोगों को काफी पसंद आती है। इसमें आपको रिटर्न की गारंटी मिलती है।

हम एलआईसी की ऐसी पॉलिसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसमें सिर्फ एक बार ही पैसा लगाना होता है काफी लोग बार-बार निवेश करने के चक्कर में इस प्रकार की बीमा पॉलिसी में निवेश करना पसंद नहीं करते हैं। चलिए एलआईसी की सरल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

एलआईसी पॉलिसी में निवेश करने की आयु

एलआईसी की इस स्कीम में आपको लाइफ टाइम तक पेंशन प्राप्त होती है। अगर आपकी आयु 40 साल से 80 साल के बीच में है तो आप इस पॉलिसी को आसानी से खरीद कर लाभ उठा सकते हैं। इसमें आपको डेथ बेनिफिट की गारंटी मिलती है।

अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो उसके बाद निवेश की गई रकम नॉमिनी को प्रदान की जाती है। पॉलिसीधारक को पॉलिसी के शुरु होने से 6 महीने के बाद कभी भी सरेंडर करने की सुविधा भी मिलती है।

रिटायरमेंट के लिए बेस्ट है ये प्लान

एलआईसी के सरल पेंशन प्लान में आपको हर महीने एक फिक्स पेंशन प्राप्त होती है। ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद निवेश प्लानिंग के लिए बिल्कुल सहीं है। यदि आप रिटायरमेंट क बाद मिलने वाले फंड या फिर ग्रेच्युटी के पैसे को इस स्कीम में जमा करते हैं तो आपको हर महीने पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। ये लाभ आपको पूरी लाइफ मिलेगा।

कितनी है लिमिट

एलआईसी स्कीम में आपको हर साल 12 हजार रुपये जमा करने होते हैं इसमें आप कितने भी पैसों का निवेश कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि इसमें मैक्जिमम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। इस स्कीम में आप जैसे ही एक बार निवेश करते हैं तो आप सालाना, छमाही, तिमाही और मंथली आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

आगर आप मान लें इसमें आप 42 साल की आयु में 30 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको मंथली 12388 रुपये की पेंशन प्राप्त होगी। ये पेंशन आपको पूरी लाइफ मिलेगी। इसेक साथ में इसमें 6 महीने के बाद लोन की भी सुविधा मिलीत है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App