Retirement Schemes: बुढ़ापे की लाठी बनेंगी ये रिटायरमेंट स्कीम, जिंदगीभर नहीं आएगी पैसा की कमी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Retirement Schemes: मौजूदा समय में हर कोई फाइनेंशिल प्लानिंग करता हैं जिससे कि आने वाले समय में किसी भी प्रकार की समस्या न पैसा हो। ऐसे में अगर आप खुद को फाइनेंशियल तौर पर मजबूत करना चाहते हैं तो काफी सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कई बार हमें रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को लेकर चिंता हो जाती है। रिटायरमेंट के बाद भी हम चाहते हैं कि हमारे पास हर महीने सैलरी के रूप में कोई न कोई इनकम होती रहे। इसके लिए मार्केट में काफी सारी रिटायरमेंट स्कीम है। जिनमें निवेश कर आप अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं।

यह रिटायरमेंट स्कीम करेंगी आपकी मदद

नेशनल पेंशन सिस्टम

रिटायरमेंट के बाद यदि आप चाहते हैं तो हर महीने आपको पेंशन का लाभ मिलता रहे तो इसके लिए नेशनल पेंशन सिस्टम का चुनाव कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको निवेश करना है और 60 साल के बाद एनपीएस फंड से 60 फीसदी की रकम एकसाथ और 40 फीसदी पेंशन के तौर पर मिलती है। इससे पहले इस स्कीम का लाभ सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को प्राप्त होता था लेकिन अब इसका लाभ प्राइवेट कर्मचारियों को भी मिलता है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानि कि पीपीएफ

पीपीएफ एस सरकारी सेविंग स्कीम है। इसमें लोगों को गारंटी के साथ में रिटर्न मिलता है। इसका अर्थ है कि इसमें निवेश की गई रकम पूररी तरह से सेफ होती है। इस स्कीम में भी आप अपने रिटायरमेंट के लिए निवेश कर सकते हैं।

पीपीएफ में 15 सालों तक निवेश करना होता है। आपको एक फाइनेंशियल ईयर में क से कम 500 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये का निवेश करना होता है। इस स्कीम में निवेश की रकम पर टैक्स बेनिफिट का लाभ भी मिलता है।

म्युचुअल फंड में करें निवेश़

म्युचुअल फंड में निवेश बेस्ट माना जा सकता है। इस समय लोगों को ये फंड काफी पसंद आ रहा है। इस फंड में आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर सकते हैं। यदि आप 3 साल या फिर ज्यादा समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको 12 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न प्राप्त होगा।

जानकारी के लिए बता दें म्युचुअल फंड में निवेश करते समय आपको सभी बातों का ध्यान रखना होगा। असल में इसमें मार्केट जोखिम भी होता है तो आप विचार करने के बाद ही इसमें निवेश करें।

बैंक डिपॉजिट करें

वहीं मनी सेविंग के लिए बैंक एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। आप चाहें तो बैंक एफडी या फिर आरडी में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको सेविंग खाते में मिल रहे ब्याज दर से ज्यादा का लाभ मिलता है। कई सारी बैंक में स्पेशल एफडी स्कीम भी चलाई जाती है। आप उन स्कीम्स की तुलना करके जिसमें ज्यादा लाभ मिल रहा हैं उसमें निवेश कर सकते हैं।

अटल पेंशन स्कीम में करें निवेश

सरकारर के द्वारा मध्यम वर्ग और गरीब वर्ग के लिए अटल पेंशन स्कीम को शुरु किया गया है। इस स्कीम में 18 साल से 40 साल की आयु का कोई भी शख्स निवेश कर सकता है। जब स्कीम मैच्योर यानि कि निवेशक 60 साल का हो जाता है तो उसे 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक की मंथली पेंशन मिलती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App