कर्मचारियों-पेंशनरों की चमकी किस्मत, आ गया 18 महीने का बकाया डीए एरियर का अपडेट!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली 18 Month DA Arrears Update: होली से पहले केंद्र सरकार करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को काफी बड़ा तोहफा देने वाली है। आपको बता दें केंद्र सरकार के द्वारा कर्मचारियों और पेंशनर्स को 4 फीसदी डीए बढ़ा दिया गया है। जिसके बाद डीए 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

आपको बता दें अभी तक कोरोना काल में रोके गए कर्मचारियों के 18 महीने के डीए एरियर का फैसला नहीं हुआ है। इसकी वजह से कर्मचारियों और पेशनर्स में नाराजगी देखी जा रही है। बीते दिनों केंद्रीय वित्त मंत्री को लेटर भी लिखा गया है और उम्मीद भी जताई गई है कि लोकसभा चुनाव इस पर भी कोई ऐलान किया जा सकता है।

जानें कब होगा डीए एरियर का भुगतान

आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों का जुलाई 2020 से जनवरी 2021 तक का डीए बाकी है। क्यों कि 4 साल पहले कोविड में केंद्र सरकार ने 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 64 लाख पेंशनर्स के डीए और डीआर पर रोक लगा दी थी और कर्मचारियों का पेमेंट रोककर 34,402.32 करोड़ रुपये की सेविंग कर ली थी। कर्मचारी इसकी काफी समय से मांग कर रहे हैं इसके लिए कर्मचारी संध ने पत्र भी लिखा है।

बीती दिनों मीडिया में खबर आई थी कि 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में इसका फैसला हो सकता है। इसके बाद इस रकम के देने की भी तारीख आ सकती है। लेकिन सरकार ने ऐसा नहीं किया। अब 4 फीसदी डीए के बढ़ने के बाद लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर से डीए एरिटयर को लेकर काफी जोरों से चर्चा हो रही है।

वित्त मंत्री को लिखा गया पत्र

बता दें बजट से पहले जनवरी के आखिर में मजदूर संध के महासचिव मुकेश सिंह ने वित्त मंत्री को लेटर लिखा था और मांग की थी कि कोविड के समय केंद्र सरकार ने आर्थिक स्थिति सही न होने का हवाला दिया था। लेकिन अब देश की वित्तीय स्थिति में सुधार भी हुआ है। ऐसे में सरकारी कर्मचारियों और रिटायर्ड कर्मचारियों को रोका गया भत्ता अब वास मिल जाना चाहिए।

सरकार को ये बात ध्यान रखनी होगी कि कोविड के समय सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स ने अपना कंट्रीब्यूशन दिया था कि लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचरियों पेंशनर्स का बाकी डीए एरियर का पेमेंट अविलंब जारी किया जाए। महासचिव ने कोरोना काल में रोके गए 18 महीने के डीए एरियर को जारी करने की विनती की है।

वहीं खबर आ रही हैं कि लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों और पेंशनर्स को 18 महीने का बकाया डीए एरियर का लाभ मिल सकता है। ऐसे में अगर कर्मचारियों को डीए एरियर का लाभ मिलता है तो कर्मचारियों और पेंशनर्स को 2.20 लाख रुपये का लाभ मिलेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App