Pancard Update: 10 मिनट में बन जाएगा पैन कार्ड, तरीका ऐसा कि लगी भीड़

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आपके पास पैन कार्ड नहीं तो आपके कई जरूरी काम बीच में लटक जाएंगे, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। आपके पास पैन कार्ड बना हुआ तो हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी सभी समस्याओं का सॉल्यूशन हो जाएगा।

अगर आपका पैन कार्ड बनवाने चाहते हैं तो आपके लिए बहुत ही काम की है। आप अब कुल 10 मिनट में आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड बनवा सकते हैं, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। ऑनलाइन ई-पैन बनवाने का तरीका बहुत ही आसान है और आप इसे घर बैठे अपने फोन से भी बनवा सकते हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आपको ई-पैन बनवाना है तो आपको कहीं भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सबसे पहले आपको बता दें कि यदि आपको ई-पैन बनवाना है तो आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत ही आवश्यक है। इससे किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। ई-पैन भी रेगुलर पैन की तरह ही मान्य होता है। आधार कार्ड के जरिए ही ई-पैन कार्ड बनेगा।

अपने फोन या लैपटॉप से https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर विजिट करना होगा। इसके बाद आप नीचे की तरफ से देख सकते हैं कि instant E-PAN के ऑप्शन पर क्लिक करने की जरूरत होगी। फिर यहां नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें लेफ्ट साइड में Get New e-PAN का ऑप्शन होगा।

इस पर क्लिक करें। इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर पर क्लिक करना होगा। फिर नीचे दिए गए I confirm that के ऑप्शन को टिक करने की जरूरत होगी। अब आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी लें।

ओटीपी डालने के बाद ई-मेल आईडी डालें और पैन कार्ड के लिए जरूरी जानकारी भरें। फॉर्म में जानकारी भरने के बाद आपको पैन कार्ड का नंबर आराम से मिल जाएगा। इस पैन नंबर का इस्तेमाल आप ठीक उसी तरह कर सकते हैं जिस तरह आप रेगुलर पैन का इस्तेमाल करना होगा।

पैन कार्ड बिना अटक जाते हैं कई काम

आपके पास पैन कार्ड बना हुआ नहीं तो फिर जरूरी काम बीच में लटक जाते हैं। पैन कार्ड बिना वित्तीय काम के साथ बैंक में अकाउंट भी ओपन नहीं हो सकेगा, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App