Lakhpati Didi: महिलाओं के लिए करोड़पति बनने का मौका! बिना ब्याज के मिल रहा 5 लाख रुपये तक का लोन

Avatar photo

By

Sanjay

Lakhpati Didi: मोदी सरकार की लखपति दीदी योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत महिलाओं को बिना ब्याज के लोन दिया जाता है। पूरी तरह से ब्याज मुक्त यह लोन 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक हो सकता है.

सरकार महिलाओं में आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय स्वतंत्रता पैदा करने और स्थापित करने का प्रयास कर रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए केवल एक ही शर्त है, वह यह है कि यह ऋण केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जो स्वयं सहायता समूह (SHG) की सदस्य हैं।

पिछले साल इस योजना के तहत लाभ लेने वाली महिलाओं की संख्या का लक्ष्य 2 करोड़ रखा गया था, लेकिन इस साल अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस संख्या को 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करने का ऐलान किया है.

चूंकि यहां महिला या महिला के कारण परिवार की कुल आय को बढ़ाकर लाख रुपये करने का प्रयास किया गया है, इसलिए इसे लखपति दीदी योजना का नाम दिया गया।

स्वयं सहायता समूह क्या हैं – छोटे समूह जिनमें मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाएं शामिल होती हैं, पैसे बचाने और एक-दूसरे को ऋण देने के लिए एक साथ आते हैं। डाउन टू अर्थ की रिपोर्ट में दिसंबर 2023 में जारी दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा गया है कि भारत में 90 लाख एसएचजी हैं जिनमें लगभग 100 मिलियन महिला सदस्य हैं। इसकी शुरुआत 1970 के दशक में कुछ ग्रामीण इलाकों में हुई थी।

लखपति दीदी योजना के तहत, 1 लाख रुपये की वार्षिक आय की गणना वास्तव में कम से कम चार कृषि मौसमों या व्यावसायिक चक्रों के लिए की जाती है। वहीं, जिनकी औसत मासिक आय दस हजार रुपये से अधिक है, उनके लिए आय की स्थिरता के कारण यह गणना रखी गई है।

यह योजना सरकार के ग्रामीण मंत्रालय द्वारा क्रियान्वित की जाती है। व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना, बाजार तक सामान पहुंचाना, आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण प्रदान करना सभी इस योजना के तहत संभव है।

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस पते पर लॉगइन कर सकते हैं – https://lakhpatididi.gov.in/ पोल्ट्री फार्मिंग, एलईडी बल्ब निर्माण, खेती, मशरूम की खेती, स्ट्रॉबेरी की खेती, पशुपालन, दूध उत्पादन के लिए यह लोन लिया जा सकता है। हस्तशिल्प कार्य, बकरी पालन और टेक होम राशन संयंत्र जैसे कार्य।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App