KVS Admission: केवीएस मेरिट सूची लॉटरी परिणाम यहां से देखें, जल्दी करें 

Avatar photo

By

Sanjay

KVS Admission: आपको बता दें कि आप शिक्षा के अधिकार के तहत केंद्रीय विद्यालय में भी दाखिला ले सकते हैं। इसके लिए नियम भी बनाये गये हैं. आरटीई के तहत केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2024 तय की गई थी। आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश पाना कोई आसान काम नहीं है या फिर आवेदन करते समय केंद्रीय विद्यालय संगठन के फॉर्म में थोड़ी सी गलती हो जाती है। किसी भी प्रकार की गलती होने पर प्रवेश रद्द किया जा सकता है।

केवीएस लॉटरी परिणाम 2024 25 तारीख

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में छात्रों को 22 अप्रैल 2024 को लॉटरी के माध्यम से सीटें आवंटित की जाएंगी। इन सभी सीटों में से 25% सीटें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस के छात्रों के लिए आरक्षित की गई हैं। बीपीएल और गैर-मलाईदार ओबीसी श्रेणी।

शिक्षा का अधिकार कानून के तहत इतनी सीटों पर मिलेगा प्रवेश.

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा एक में दो सेक्शन होते हैं और पहले हर सेक्शन में 40 सीटें होती थीं लेकिन अब इसे घटाकर 32 सीटें कर दिया गया है. इन 32 सीटों में से 8 सीटें आरटीई के तहत बच्चों के लिए आरक्षित रखी गई हैं। स्कूल में प्रत्येक कक्षा में 40 सीटें होती थीं, इसलिए 10 सीटें आरक्षित श्रेणी में रखी गईं। अब केंद्रीय विद्यालय ने इन सीटों की संख्या कम कर दी है. इससे पता चल रहा है कि एक सीट पर जबरदस्त टक्कर होगी. केन्द्रीय विद्यालय की सीटों का विवरण। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

केन्द्रीय विद्यालय में आरटीए अधिनियम के तहत प्रवेश के लिए पात्रता

केन्द्रीय विद्यालय कक्षा 1 में आरटीई के तहत ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्रों को प्रवेश दिया जाता है यदि उनकी उम्र 6 वर्ष से अधिक और 8 वर्ष से कम है, इसके साथ ही 5 किलोमीटर के भीतर शहरी क्षेत्र और 8 किलोमीटर के भीतर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। क्षेत्र में आने वाले केन्द्रीय विद्यालय में प्रवेश दिया जाता है, वर्तमान में आरटीई के तहत केन्द्रीय विद्यालय संगठन बाल वाटिका से केवल कक्षा एक, प्री-प्राइमरी, प्री-प्राइमरी अर्थात कक्षा एक में प्रवेश दिया जाता है।

कब आएगी पहली लिस्ट?

केंद्रीय विद्यालय की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक रजिस्ट्रेशन के बाद लॉटरी प्रक्रिया शुरू होगी. पहली कक्षा में प्रवेश के लिए मेरिट सूची जारी की जाएगी जिसके लिए पहली मेरिट सूची 19 अप्रैल को जारी की जाएगी। इसी तरह पहली कक्षा में प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट सूची 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। पहली और दूसरी सूची के अलावा एक और तीसरी अंतिम मेरिट सूची भी जारी की जाएगी। यह मेरिट लिस्ट 8 मई को जारी की जाएगी, लेकिन यह मेरिट लिस्ट तभी जारी होगी जब सीटें खाली रहेंगी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद आप इसे आधिकारिक वेबसाइट के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं।

मेरिट लिस्ट कैसे बनेगी?

केंद्रीय विद्यालय द्वारा मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय के नोटिस के मुताबिक, सबसे पहले शिक्षा के अधिकार के तहत चयनित बच्चों को प्रवेश मिलेगा, जबकि सेवा श्रेणी के क्रम में श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में चयनित बच्चों को प्रवेश मिलेगा. इसके अलावा इन श्रेणियों में शामिल आरक्षित कोटे में सीटें भरने के बाद बची हुई सीटों पर अन्य बच्चों को प्रवेश मिलेगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App