लो या खराब क्रेडिट स्कोर इंप्रूव होने में लगते हैं इतने साल, जरुर जानें फायदें की बात

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Ways to improve credit score. किसी भी व्यक्ति के लिए क्रेडिट स्कोर व्यक्ति के लिए क्रेडिट स्कोर उसे चिड़िया का नाम है जो व्यक्ति के फाइनेंशियल और क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में बताता है। दरअसल  तीन अंको के बीच यानी 300 से लेकर 900 के बीच क्रेडिट स्कोर होता है। लोगों को कभी ना कभी लोन की जरूरत तो पड़ती रहती है क्रेडिट स्कोर आपका अगर अच्छा है तो बैंक आपको लोन प्रोसेस करने में हिचकिचाएगें नहीं।

आमतौर पर 750 अंकों से ऊपर व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। हालांकि कई बैंक ऐसी भी है जो 800 तक के क्रेडिट स्कोर का अच्छा मानती है। अक्सर लोग अपने क्रेडिट स्कोर को लेकर गलतियां करते रहते हैं जिसमें जिससे नुकसान यह होता है कि क्रेडिट स्कोर लो या फिर काम हो जाने के बाद आपके पर्सनल लोन भी कर लोन होम लोन कई तरह के लोन रिजेक्ट हो जाते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

क्रेडिट स्कोर इंप्रूव लगता है इतने साल का समय

हैरानी की बात यह है कि मीडिया रिपोर्ट में बताया जाता है। कि क्रेडिट स्कोर इंप्रूव और सही होने में करीब 7 साल का वक्त लगता है। यह जानकर आप भी चौंक गए होंगे। जिससे पहले क्रेडिट स्कोर इंप्रूव करने के ऐसे कई तरीके हैं। जिसके बारे में आप जान सकते हैं।

इस वजह से लो हो जाता आप का क्रेडिट स्कोर

दरअसल क्रेडिट स्कोर  के लोगों के फाइनेंशियल स्टेटस और क्रेडिट हिस्ट्री के के बारे में बताता है, तो वही अगर आप कामगार व्यक्ति हैं, जिससे लोन के लि्ए आवेदन करना चाहते हैं,तो आप का क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए। तो वही अक्सर लो अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान या कई ईएमआई को भरने में देरी कर देते है, जिससे इन पेमेंट को समय से ना करने  क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है।

दरअसल जब भी कोई लोन पास किया जाता है, या आवेदन किया जाता हैं, तो क्रेडिट हिस्ट्री बनाई जाती है, जिससे इस काम के लिए कई कंपनी होती है, जिससे बैंक के व्यक्ति लोन आवेदन करने पर पास किया जाता है। अगर लोन की किस्तें समय पर नहीं चुकाई जातीं, तो क्रेडिट स्कोर में कमी हो सकती है। जिससे आप अपने क्रेडिट स्कोर को लेकर ऐसी कोई गलती ना करें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App