अरे वाह! IRCTC ने शुरू की जबरदस्त सर्विस, अब बोलकर करें Train Ticket के कई काम, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:  आज के समय में हर सेक्टर में तकनीक का प्रयोग हो रहा है, जिससे अब ट्रेन में यात्रा करने के लिए टिकट बुक करना भी आप के लिए कई बड़ा सहुलियत लेके आया है। हाल ही में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने एक बड़े अपडेट में बताया हैं कि अब यात्री अपने टिकट की कई प्रकार की जानकारी के लिए AskDISHA 2.0 से 24*7 मदद ले सकते हैं।

दरअसल आप को बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि एआई से अब रेलवे भी अछुता नहीं रह गया है, जिससे अब AskDISHA 2.0 24*7 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्चुअल असिस्टेंट चैटबॉट से कई प्रकार से मदद ले सकते हैं। यहा टुल यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक करने, कैंसिंल करने, बोर्डिंग स्टेशन बदलने, टिकट रिफंड की जांच करने, पीएनआर पीएनआर स्टेटस जैसी जानकारी देता है।

अब बोलकर करें टिकट बुक और कैंसल

दरअसल देश में लाखों करोड़ लोग अपने विभिन्न कामों के वजह रेल यात्रा करते है, जिससे ट्रेन टिकट बुक करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानि की आईसीटीसी कई प्रकार की सुविधाएं शुरु करता रहता है, जिससे रेलवे यूजर एक्सपीरिएंस बेहतर करने के लिए एक बड़ा अपडेट लागू कर दिया है।

जिससे यात्री AI चैटबोट के सुविधा से रेल टिकट आसानी से बुक कर पाएगें, तो वही गुगल एलेक्सा जैसे बोल कर कई सुविधा प्रयोग किया जाता सकता है। तो वही यहां पर  AI के जरिए आप बोलकर टिकट बुक और कैंसल कर सकेंगे।

जानिए क्या है AskDisha 2.0

दरअसल IRCTC पर ट्रेन टिकट बुक करने मदद के लिए बनाया गया AskDisha 2.0 एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग-आधारित चैटबॉट है, जिसे डिजिटल इंटरेक्शन टू सीक हेल्प एनीटाइम के रूप में भी जाना जाता है, तो वही इंटरनेट पर मौजूद कई चैटबॉट की तरह हिंदी, अंग्रेजी और हिंग्लिश भाषाओं को सपोर्ट करता है, आईआरसीटीसी इस चैटबॉट की सुविधा का लाभ मोबाइल ऐप और वेबसाइट दोनों पर दे रहा है।

AskDISHA से पाएं इन सुविधा की मदद

  • ट्रेन टिकट बुक करें
  •  पीएनआर स्टेटस चेक
  • टिकट कैंसिल करें
  • रिफंड प्राप्त करें
  • बोर्डिंग स्टेशन बदलें
  • बुकिंग हिस्ट्री चेक करें
  • ई-टिकट चेक करें
  • ई-टिकट प्रिंट करें और शेयर करें
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App