Investment: बेटी के नाम पर यहां पर करें निवेश, रिटर्न के तौर पर मिलेगा 50 लाख से ज्यादा का फंड

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SSY Vs SIP: बेटी के भविष्य के लिए सरकार एसएसवाई स्कीम चलाती है। इस स्कीम में 8.2 फीसदी का ब्याज मिलता है। इसमें कम से कम 250 रुपये सालाना और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये इस स्कीम में जमा किए जा सकते हैं। ये सरकारी स्कीम 21 साल में मैच्योर होती है और 15 साल लगातार इस स्कीम में माता-पिता को बेटी के नाम से पैसा जमा करना है।

इसमें 10 साल तक की बेटी के माता-पिता इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं और स्कीम के द्वारा अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं। ये स्कीम उन पैरेंट्स के लिए काफी अच्छी है जो कि सेफ और गारंटीड रिटर्न वाली स्कीम पर भरोसा करते हैं।

इसमें आप थोड़ा जोखिम भी उठा सकते हैं। आप बेटी के लिए म्यूचुअल फंड में भी एसआईपी के द्वारा निवेश कर सकते हैं। बाजार लिंक्ड होने की वजह से इसमें आपको सेफ्टी की गारंटी तो नहीं दी जा सकती है। वहीं 21 साल में इसके लिए द्वारा काफी मोटा फंड जमा कर सकते हैं। चलिए आपको बता दें 5 हजार रुपये मंथली एसएसवाई में जमा करने पर कितना रिटर्न प्राप्त होगा और यदि इतने ही खाते की एसआईपी शुरु की जाए तो क्या मिलेगा।

5 हजार रुपये मंथली जमा पर मिलेगा एसएसवाई रिटर्न

अगर आप एसएसवाई स्कीम में 5 हजार रुपये हर महीने निवेश करते हैं तो 15 सालों में 9 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद माता-पिता को इस स्कीम में निवेश नहीं करना होगा। इसके बाद 21 साल के बाद स्कीम मैच्योर हो जाएगी। 8.2 फीसदी ब्याज के हिसाब से देखें तो इस स्कीम पर 18 लाख 71 हजार 31 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा और मैच्योरिटी पर 27 लाख 71 हजार 31 रुपये प्राप्त होंगे।

5 हजार रुपये की मंथली एसआईपी से कितना होगा रिटर्न

अगर आप हर महीने 5 हजार रुपये की एसआईपी के द्वारा म्यूचुअल फंड में लगाते हैं तो 15 सालों में आप 9 लाख रुपये यहां भी निवेश करेंगे। एसआईपी पर 12 फीसदी का रिटर्न दिया जाता है। ऐसे में यदि 12 फीसदी के हिसाब से कैलकुलेशन करें तो 15 सालों में 9 लाख के निवेश पर 16 लाख 22 हजार 880 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। इस राशि को यदि 15 सालों में निकालते हैं तो आपको 25 लाख 22 हजार 880 रुपये मिलेंगे। एसएसवाई स्कीम में 21 सालों में रिटर्न मिलेगा।

अगर आप इस निवेश को 1 साल और जारी रखते हैं तो 15 सालों की बजाय 16 सालों तक निवेश करते हैं तो 12 फीसदी के हिसाब से 29 लाख 6 हजार 891 रुपये प्राप्त होंगे, जो कि एसएसवाई स्कीम में रिटर्न काफी ज्यादा मिलता है। 21 सालों तक एसआईपी के द्वारा 50 लाख से ज्यादा का रिटर्न मिलता है। इसमें कुल 12 लाख 60 हजार का निवेश करना होता है। जिसमें सिर्फ ब्याज से ही 44 लाख 33 हजार 371 रुपये प्राप्त होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App