अगर भूल गए हैं UAN Number तो बिल्कुल भी न घबराएं, ऐसे आसान तरीके से फौरन करें पता

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Find Your UAN Number: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपको हर महीने पीएफ खाते में फिक्स रकम जमा होती है। पीएफ खाते में जमा रकम पर यूएएन नबंर भी मिलता है। इसकी काफी जरुरत होती है।

दरअसल UAN नंबर एक प्रकार का यूनिक नंबर होता है। ये ईपीएफओ के द्वारा एक्टिव किया जाता है। इसमें 12 डिजिट का यूएएन नंबर काफी जरुरी होता है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इसके द्वारा आप आसानी से पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। काफी लोग ये नंबर भूल जाते हैं या फिर कंपनी से नहीं ले पाते हैं ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताते हैं। जिनकी सहायता से आप आसानी से अपने UAN नंबर के बारे में पता कर सकते हैं।

ऐसे करें UAN नंबर का पता

  • इसके लिए सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आप सर्विस सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया विंडो खुलेगा। यहां पर आपको मेंबर यूएएन नंबर और ऑनलाइन सर्विस का चुनाव करना होगा।
  • आप अपनी नो योर यूएएन नंबर पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद फिर से विंडो खुलेगा यहां पर अपने रजिस्ट्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा भरें।
  • इसके बाद आपके पास ओटीपी भी आएगा उसको दर्ज करना होगा।
  • अब आपको न्यू विंडो में आपको कुछ डिटेल्स आदि को भरना होगा।
  • इसके बाद शो माई यूएएन पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर यूएएन नंबर के शो में होगा।

ऐसे मैसेज से करें पता

आप मैसेज के द्वारा भी UAN नंबर को मालूम कर सकते हैं इसके लिए आपको EPFOHO UAN नंबर लिखकर  7738299899 पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज को सेंड करना होगा। मैसेज को भेजने के बाद रिप्लाई में आपको यूएएन नंबर आ जाएगा।

मिस्ड कॉल से ऐसे करें पता

वहीं आप मिस्ड कॉल से भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 01122901406 पर मिस्ड कॉल करनी होगी। इसके बाद आपको मोबाइल फोन में मैसेज भी आएगा। इस मैसेज में आपको यूएएन सहित काफी सारी जानकारी मिलेगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App