Ayushman Card धारक को अस्पताल में नहीं मिल रहा मुफ्त इलाज तो इस नंबर पर फौरन करें शिकायत

Avatar photo

By

Adarsh Pal


नई दिल्ली Ayushman Bharat Yojana: गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सरकार ने एक शानदार स्कीम को पेश किया है। इस स्कीम के जरिए लोगों को मुफ्त इलाज मिल रहा है। मोदी सरकार ने इस स्कीम को पीएम जन आरोग्य स्कीम नाम से शुरु किया है। इसे आयुष्मान भारत के नाम से जाना जाता है वहीं चर्चा हो रही है कि सरकार ने इस स्कीम के तहत आशा वर्कर्स और आंगनवाड़ी वर्कर्स को भी शामिल किया है।

जानकारी के लिए बता दें अगर आप इस स्कीम को लेकर पात्र हैं तो उनके लिए सरकार की तरफ से आयुष्मान कार्ड भी जारी किया जाता है। इस कार्ड के द्वारा लिस्टेड अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इजाज दिया जाता है।

लेकिन काफी बार ऐसे मामले आते हैं कि जब आयुष्मान कार्डधारक को इन अस्पतालों में ठीक से इजाल नहीं मिलता है। इन सभी की वजह से कार्डधार को परेशानी झेलनी पड़ती है। इन स्थिति में आयुष्मान कार्डधारकों को काफी परेशानी झेलनी होती है। ऐसी स्थिति में कार्डधारक शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

टोलफ्री नंबर पर कर सकते हैं शिकायत

आयुष्मान भारत स्कीम का राष्ट्रीय स्तर का एक ही टोल फ्री नंबर हैं जिस पर देश के हर कोने में रहने वाला शख्स शिकायत कर सकता है। राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग नंबर जारी किए गए हैं। अगर आप यूपी में रहते हैं तो 180018004444 इस नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एमपी में रहने वाले लोग 18002332085 पर शिकायत कर सकते हैं।

ग्रिवेंस पोर्टल पर कर सकते हैं शिकायत

अगर आपको लगता है कि टोलफ्री नंबर पर भी कंप्लेन कर सकते हैं। आप ग्रीवेंस पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं इसके लिए आपको https://cgrms.pmjay.gov.in/GRMS/loginnew.htm पर इस लिंक पर क्लितक करके कंप्लेन करनी होगी। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड योर ग्रिवेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करनी होगी।

ऐसे होता है शिकायत का निवारण

जब आप टोल फ्री नंबर पर या फिर पोर्टल पर मामले की कंप्लेन करते हैं तो इसके बाद अधिकारी को शिकायत का निवारण करने के निर्देश दिए जाते हैं। इसके अलावा जिला स्तर पर भी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनी होती है। जोकि शिकायतों की जांच पड़ताल के बाद कार्रवाई करती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App