PM Kisan की 17वीं किस्त को लेकर आया नया अपडेट, फटाफट पढ़ें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan New Update: देश के गरीब किसानों की सहायता के लिए देश की सरकार पीएम किसान योजना चलाती है। इस स्कीम को शॉर्ट में पीएम किसान भी कहा जाता है। अभी देश में लोकसभा चुनाव का दौर चल रहा है और 3 किस्तों में दिया जाता है। इस बीच में पीएम किसान स्कीम की 17वीं किस्त को लेकर नया अपडेट आया है।

पीएम किसान स्कीम को 1 दिसंबर 2018 में शुरु किया गया था। इस स्कीम के तहत देश के करीब 9 करोड़ गरीब किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की सम्मान की रकम मिलती है। ये रकम हर चार महीने किसानों के सीधे खाते में दिया जाता है।

मई महीने में आनी हैं 17वीं किस्त

पीएम किसान स्कीम की रकम 2-2 हजार रुपये करके हर चार महीने में यानि कि साल में कुल 3 बार जमा होते हैं किस्तों को लोगों के खाते में अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर, दिसंबर-मार्च के समय जमा किया जाता है। पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त फरवरी महीने की 28 तारीख को लाभार्थियों के खाते में जमा हुई थी।

अगर आप पीएम किसान के लाभार्थी हैं तो आपको ई-केवाईसी कराना जरुरी है। यदि आप इस स्कीम में आवेदन करने वाले नए लाभार्थी है, तो आपको पीएम किसान स्कीम का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी कराना चाहिए। नहीं तो आपके खाते में पैसे नहीं आएंगे।

कैसे कराएं पीएम किसान के लिए ईकेवाईसी

ईकेवाईसी कराने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको आधार नंबर, नीचे दिखाया जाने वाला कैप्चा कोड डालकर सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आधार कार्ड से लिंक किया गया मोबाइल नंबर डालना है। इस पर ओटीपी आएगी। ओटीपी हासिल करने के लिए गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। ओटीपी भरकर सबमिट पर क्लिक करना है। आपका ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा।

पीएम किसान की लिस्ट में कैसे चेक करें आपना नाम

इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाना है। यहां पर बेनिफिशियरी लिस्ट या फिर लाभार्थी लिस्ट पर क्लिक करें। ये ऑप्शन वेबसाइट पर दाहिनें कोने पर दिख जाएगा। इसके बाद अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चुनाव करना है।

इसके बाद आपको गेट रिपोर्ट या फिर रिपोर्ट प्राप्त करनी है जिस पर क्लिक करना होगा। आपके सामने आपके क्षेत्र के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आ जाएगी। इसमें आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App