Business Idea: आप भी घर के रहते हैं फ्री, तो शुरू करें ये बिजनेस! हर महीने होगी हजारों में कमाई

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea:बत्तख के अंडे और मांस की कीमत मुर्गी के अंडे और मांस से अधिक होती है, जिससे किसानों को अच्छी खासी आमदनी होती है. मुर्गीपालन व्यवसाय में मुर्गी के बाद बत्तख पालन सबसे लोकप्रिय व्यवसाय है। इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का भी मानना है कि मुर्गी पालन की तुलना में बत्तख पालन अधिक लाभदायक है।

आजकल किसान अपनी आय बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यवसायों की ओर रुख कर रहे हैं। इनमें से बत्तख पालन एक नया और लाभदायक विकल्प हो सकता है। दरअसल, अब तक आपने मुर्गी पालन और उससे जुड़े अन्य व्यवसायों के बारे में तो सुना ही होगा. मुर्गीपालन व्यवसाय में मुर्गीपालन सबसे अधिक लाभदायक व्यवसाय माना जाता है। ज्यादातर लोग इस बिजनेस को करना पसंद करते हैं. खासकर छोटे और सीमांत किसानों की इस रोजगार में सबसे ज्यादा दिलचस्पी है. ऐसे में मुर्गी पालन की तुलना में बत्तख पालन से अधिक आय हो सकती है. आइये जानते हैं कैसे?

बत्तख पालन से अच्छी आमदनी होती है

बत्तख के अंडे और मांस की कीमत मुर्गी के अंडे और मांस से अधिक होती है, जिससे किसानों को अच्छी खासी आमदनी होती है. मुर्गी पालन व्यवसाय में मुर्गी के बाद बत्तख पालन सबसे लोकप्रिय व्यवसाय है। इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का भी मानना है कि मुर्गी पालन की तुलना में बत्तख पालन अधिक लाभदायक है। अगर आप भी बत्तख पालन कर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आइए इन 10 बिंदुओं को समझें।

इन 10 प्वाइंट्स में समझें बत्तख पालन को

1. बत्तखें बाहर भ्रमण करती हैं और अपना कुछ भोजन खेतों, बगीचों, अनाजों, हरी पत्तियों, कीड़ों आदि से प्राप्त करती हैं, जिसके कारण बत्तख पालकों को अपने आहार पर कम खर्च करना पड़ता है। इससे बत्तख पालन सस्ता हो जाता है।

2. बत्तखों को ऐसी जगहों पर पाला जा सकता है जहां अन्य जानवरों को पालना मुश्किल हो।

3. ऐसा माना जाता है कि बत्तखें मुर्गियों की तुलना में अधिक चालाक होती हैं।

4. बत्तखों को कम देखभाल में भी आसानी से पाला जा सकता है।

5. इसके अलावा बत्तख पालन और मछली पालन भी आसानी से किया जा सकता है क्योंकि बत्तखों को खाने के लिए छोटी मछलियाँ आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

6. बत्तखें सूर्योदय से पहले यानी 9 बजे से पहले अंडे देती हैं। इससे बत्तख पालक को दिन भर अंडे एकत्र करने से फुरसत मिल जाती है।

7. इसके साथ ही बत्तख मछली तालाबों में बेकार पौधों की वृद्धि को रोकने में मदद करती है।

8. बत्तख 2-3 साल तक लगातार अच्छी संख्या में अंडे देती है।

9. बत्तखों को साधारण घरों यानि घरों में आसानी से रखा जा सकता है।

10. इसके अलावा बत्तखों में पक्षी रोग रोधी शक्ति होती है। वहीं बीमारी कम होने के कारण बत्तख पालन में दवाओं पर खर्च भी कम होता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App