अरे वाह! Train में कंफर्म टिकट पाने का जबरदस्त तरीका, देखें IRCTC पर यह खास ऑप्सन

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Vikalp Scheme on IRCTC. अगर आप साल भर में कई यात्रा करते हैं। जिससे कंफर्म टिकट चाहते हैं तो आप अपने इस आईआरसीटीसी दिए गए एक खास ऑप्सन को यूज कर सकते है। जिससे आप को यहां पर Train में कंफर्म टिकट पाने का जबरदस्त तरीका मिल जाता है।

दरअसल देश में त्योहारों के मौके अक्सर ट्रेन पर भारी भीड़ होती है, जिससे ट्रेन में कंफर्म टिकट (Train Ticket) मिलना आसान नहीं होता है। आने वाले फेस्टिवल होली पर अपने घर जाने के लिए ट्रेन का टिकट बुक करा रहे हैं और आपको कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है, तो यहा ऐसी खास तरीका बता रहे है, जिसे भारतीय रेलवे की ओर से दिया जाता है।

यहां पर हम बात कर रहे हैं,रेलवे की इस स्कीम को विकल्प स्कीम (Vikalp Scheme), जिससे बताया जाता हैं कि इस स्कीम के जरिये कन्फर्म टिकट मिलने के चांस बढ़ जाते हैं। हालांकि यहां इसके बारे मे जानकर तरीका अपनाया जा सकता है।

जानिए क्या है Vikalp Scheme

यलवे यात्रियों को ट्रेन में टिकट बुक के लिए कई ऑप्सन देता है, जिसमें टिकट के दौरान यात्री को विकल्प स्कीम मिलती है। जिसे अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम (ATAS) को रेलवे ने VIKALP का नाम दिया है। इसके बारे में आसान भाषा में बताएं तो  यात्री ऑनलाइन वेटिंग टिकट बुक करने के दौरान कंफर्म टिकट के लिए दूसरे ट्रेन का ऑप्सन चुन सकते हैं।

जिससे इस रुट पर जानें वाली ट्रेन में यह सीट खाली हैं तो मिल सकती है। यानि की इस ऑप्सन से कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि  रेलवे इस स्कीम सेयात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कंफर्म टिकट देने की कोशिश करता है।

टिकट बुक करते समय ऐसे चुनें VIKALP

अगर आप इस सुविधा का लाभ पाना चाहते हैं, तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक करते समय ट्रेन टिकट बुक करते समय VIKALP को सेलेक्ट करना होगा, जिसके बाद में IRCTC आपकी पसंद की दूसरी ट्रेनों के बारे में पूछगा। यहां पर आप 7 ट्रेनों को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App