Mutual Fund SIP : Monthly ₹5000 की SIP से महज इतने साल में बन जायेगा ₹1 करोड़ का फंड 

Avatar photo

By

Yogesh Yadav

Mutual Fund : बहुत सारे लोगों के लिए 1 करोड़ रुपए इक्कठा सिर्फ सपना रह जाता है। लेकिन अब इस सपने को आप हकीकत मे बदल सकते हो और इसमें आपकी मदद करने वाला है म्यूचुअल फंड। एक करोड़ रुपए के फंड का अर्थ है कि आप अपनी सभी वित्तीय समस्याओं से मुक्ति प्राप्त कर सकते हो। 

वही अगर अधिकतर भारतीय निवेशकों की बात की जाए तो LumpSum की बजाए SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना ज्यादा बेहतर विकल्प समझते है। ऐसा इसलिए क्योंकि म्यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP) के द्वारा छोटी राशि हर महीने निवेश करके एक बड़ा फंड लॉन्ग टर्म में इकट्ठा किया जा सकता है। 

हालांकि आप मात्र 100 रुपए से Monthly SIP की शुरुआत कर सकते हो। लेकिन यह बात भी सच है कि यदि आपको बड़ा फंड तैयार करना है तो एसआईपी की राशि भी अधिक होनी चाहिए। अतः यहां हमने आपको बताया है कि कैसे आप मात्र 5000 रुपए मासिक एसआईपी से 1 करोड़ रुपए इक्कठा कर सकते हो।

5,000 रुपए की SIP से 1 करोड़ रुपए का फंड 

म्यूचुअल फंड में यदि आप हर महीने 5000 रुपए SIP के जरिए निवेश करते हो तो 26 सालों मे आप 1 करोड़ रुपए से अधिक जमा कर लोगे। यहां हमने सालाना औसतन रिटर्न 12 फीसदी लगाया है। इन 26 सालों की अवधि में आपका कुल निवेश 15,60,000 रुपए होगा। जबकि ब्याज की राशि 91,95,560 रुपए होगी। अतः 26 सालों बाद आपके पास कुल 1,07,55,560 रुपए होगा।

क्या होता है SIP 

SIP का अर्थ है सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जो म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक तरीका है। एसआईपी के जरिए नियमति अंतराल के साथ एक निश्चित राशि से हर महीने निवेशक म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है। न सिर्फ मासिक बल्कि तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर आप SIP निवेश शुरू कर सकते हो। काफी सारे फंड हाउस तो दैनिक एसआईपी की सुविधा भी देते है।

Yogesh Yadav के बारे में
Avatar photo
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App