EPFO News: UAN नंबर के बगैर पता चल जाएगा PF Balance, बस करना होगा ये छोटा सा काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली EPFO News: ईपीओफओं के द्वारा कर्मचारियों के लिए एक खास सुविधा दी जाती है। कर्मचारी अपने पीएफ का पैसा यूएएनके बगैर पता कर सकते हैं। असल में काफी बार लोगों को अपना UAN नंबर याद नहीं रहता है। ऐसे में परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। एक मैसेज भेजकर अपना पीएफ बैलेंस जाना जा सकता है।

मिस्ड कॉल से जानें अपना पीएफ बैलेंस

EPFO निजी सेक्टर और सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए सरकार के द्वारा स्थापित सेविंग स्कीम है। यदि आप अपने UAN नंबर को भूल गए हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

UAN नंबर के बिना भी अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं। ईपीएफ बैलेंस जानने के लिए 011-229014016 पर मिस्ड कॉल करना है। बहराल इस सर्विस के लिए आपका मोबाइल नंबर UAN पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

कर्मचारी अपना EPFO बैलेंस ऑफिशियल वेबसाइट पर जांच सकते हैं। यहां पर UAN नंबर नहीं देना होगा। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे ऑफिशियल वेबसाइट से अपना ईपीएफओ बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

UAN के बगैर चेक करें पीएफ बैलेंस

  • इसके लिए सबसे पहले epfindia.gov.in की वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करें।
  • इसके बाद होम पेज पर नो यो ईपीएफ बैलेंस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद नो योर ईपीएफ बैलेंस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मेंबर बैलेंस इनफॉर्मेंशन पर विजिट करें।
  • अब अपने राज्य का चुनाव करें फिर ईपीएफओ ऑफिस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपना पीएफ खाता नंबर, नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर सबमिट करें।
  • इसके बाद आपके पीएफ बैलेंस डिस्प्ले होगा।
Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App