HomeबिजनेसGovernment Scheme: बेटियों की चमकी किस्मत, सरकार दे रही 1.43 लाख रुपये...

Government Scheme: बेटियों की चमकी किस्मत, सरकार दे रही 1.43 लाख रुपये का चेक, फटाफट करें आवेदन

नई दिल्लीः अगर आपके घर में किसी बिटिया का जन्म हुआ तो फिर बहुत अच्छी बात है, क्योंकि लाडो का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें बड़े-बड़े कदम उठा रही हैं। हमारे में समाज में कुछ छोटी सोच के लोग बेटियों को घर का बोझ समझते हैं, जिसकी सबसे बड़ी समस्या आर्थिक स्थिति बताई जाती है।

अब ऐसा नहीं है, क्योंकि बेटियों के लिए सरकार की ओर से कई ऐसी स्कीम चल रही हैं, जिससे बिटिया की पढ़ाई और शादी का काम आराम से हो जाता है। आपके घर में बिटिया जन्मी है तो हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप दो-दो हाथ हो जाएंगे। सरकार की धाकड़ी स्कीम से आपको आराम से मोटी रकम मिल जाएगी। इसके लिए आपको पहले आवेदन करना होगा, जिसके लिए शर्तों को जानना भी जरूरी है।

  • जानिए बिटिया को कब मिलेगी मोटी रकम

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम से बिटिया की किस्मत जाग जाएगी। सरकार बिटिया के नाम से 12,000 रुपये एक कोष में निवेश के तौर पर जमा करती है। इस हिसाब से कुल 30,000 रुपये जमा किये जाते हैं। इसके बाद बिटिया जब कक्षा 6 में दाखिला लेती है तो 2,000 रुपये की राशि मुहैया कराई जाती है। कक्षा 9 वीं में एडमिशन लेने पर 4,000 रुपये, कक्षा 11 वीं में दाखिला कराने पर 6,000 रुपये की राशि दी जाती है।

इतना ही नहीं कक्षा 12वीं में एडमिशन लेने पर 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। बेटी बज वयस्क यानि 21 साल की हो जाती है तो 1 लाख रुपये का अंतिम चेक दिया जाता है। वैसे अब इस राशि को बढ़ा दिया गया है। आपने यह मौका गंवाया तो पछताना पड़ सकता है।

  • जल्द करें आवेदन

सरकार की इस स्कीम का लाभ कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए तमाम शर्तें तय की गई हैं। इससे जुड़ने के लिए बालिका के सारे कागजात होने जरूरी हैं। इस साथ आप परियोजना कार्यालय, लोक सेवा केन्द्र या किसी भी इंटरनेट कैफे से फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

इसके बाद आपका आवेदन स्वीकृति के लिए परियोजना कार्यालय चले जाएगा। वहां आपका आवेदन स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जा सकता है। आवेदन स्वीकृत होने के बाद आपकी बालिका के नाम से सरकार 1 लाख 43 हजार रुपये का प्रमाण पत्र मिलेगा। इसके लिए आप मध्य प्रदेश के निवासी होने जरूरी हैं साथ ही इनकम टैक्‍स न भरते हों इस योजना का नाम लाड़ली लक्ष्मी योजना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular