HomeगैजेटSmartphone में गलती से Delete हो गई फोटोज और वीडियो तो डोंट...

Smartphone में गलती से Delete हो गई फोटोज और वीडियो तो डोंट वरी! ऐसे सब हो जाएगा रिकवर, जानिए आसान तरीका

नई दिल्ली: Smartphone Data Recovery News. आज के दौर पर हम सब लैपटॉप, टेबलेट और स्मार्टफोन को धड़ल्ले से यूज करते हैं। इन डिवाइस में बहुत ही महत्वपूर्ण डाटा होता है, जिसमें लोग अपने लाइफ के फोटोज, विडियोंज, जरुरी दस्तावेज को संबाल कर रखता है। तो वही किसी भी कारण वस इन डिवाइस में डाटा इधर से उधर हो जाता है या फिर डिलीट हो जाता हैं तो बहुत ही समस्या का सामना करना पड़ता है, क्योंकि रिकवर कराने में काफी पैसे खर्च होते हैं। ऐसे में आप के लिए यहां पर काम की बाते बताने जा रहे हैं जिससे आप  डिलीट फोटो, वीडियो या दूसरे फाइल्स को रिकवर कर सकते हैं।

Smartphone का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। लोग इसमें अब जरूरी फाइल्स को भी स्टोर करने लगे हैं। आज के समय में लैपटॉप, टेबलेट के बजाय  स्मार्टफोन में डाटा ज्यादा रखते हैं।  वही समस्या तब आती है जब फोन खराब हो जाता है, चोरी या खो जाता है। ऐसे में डेटा रिकवरी के लिए लोग काफी ज्यादा परेशान होते हैं। लेकिन, आप कुछ मैथड से डिवाइस से फोटो, वीडियो और दूसरे डेटा को रिकवर कर सकते हैं। और अपने लाइफ के जरुरी फोटो, वीडियो और दूसरे डेटा को फिर से पा सकते हैं।

माइक्रो-एसडी कार्ड का डेटा 

जरुरी फोटो, वीडियो और दूसरे डेटा को माइक्रो-एसडी कार्ड में रख सकते हैं। जिससे जरुरत पड़ने पर पा सकते हैं।  वही इससे आप माइक्रो-एसडी कार्ड को पीसी में एडॉप्टर की मदद ले लगाकर और रिकवरी टूल की मदद से डेटा रिकवर कर सकते हैं।

 क्लाउड बैकअप से करें रिकवर

आज के समय में कई कंपनी  क्लाउड पर स्टोरेज फ्री और पेंड सर्विस दे रही है। अगर आपने गूगल बैकअप या दूसरे किसी क्लाउड बैकअप को ऑन कर रखा था तो आपके डेटा का वहां पर बैकअप बन जाता है। जिसे आप आसानी से रिकवर कर सकते हैं।  हालांकि यहां पर आप को आइडी और पासवर्ड की जरुरत पढ़ती है।

वही ऐपल डिवाइस के यूजर्स के लिए खास बात ये हैं कि ऐपल डिवाइस का iCloud पर डेटा स्टोर होता है। इसको एक्सेस करने के लिए आप Apple ID का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ऑटोमैटिकली लास्ट बैकअप डेटा को आपके नए डिवाइस पर रिकवर कर देता है।  

थर्ड पार्टी रिकवरी साइट्स से मिलेगी मदद

आप को बता दें कि माइक्रो-एसडी में डाटा डिलिट होने पर ऑनलाइन आपको कई साइट्स या ऐप्स मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप डिलीट हुए डेटा को रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए आप Fonepaw रिकवरी टूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में आप को डिलीट हुए डेटा को रिकवर करने वाले टूल्स फ्री और पेंड में मिल जाएगें।

RELATED ARTICLES

Most Popular